मधुमक्खी पालन का व्यवसाय कैसे शुरू करें How to start Honey bee farming Business in india

Honey bee farming Business plan,

मधुमक्खी पालन का व्यवसाय एक ऐसा व्यवसाय है जिससे आप सीजन पर अच्छा खासा मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं यह व्यवसाय कृषि Agri culture के साथ होने वाला व्यापार भी है अगर आप एक किसान हैं तो भी आप मधुमक्खी पालन एवं शहद का व्यापार शुरू कर सकते हैं

इसके लिए आप चाहे तो सरकार द्वारा आर्थिक मदद भी प्राप्त कर सकते हैं यह व्यवसाय करने के लिए आपको मधुमक्खी पालन honey bee farming Business plan से संबंधित सभी जानकारियां हासिल करनी होगी उसके बाद आपको यह बिजनेस पूरा समझ आ जाएगा

फिर आप यह Business करने में सक्षम हो जाएंगे। हम आज आपको इसी बिजनेस के बारे में बताने वाले हैं की मधुमक्खी पालन का व्यवसाय कैसे शुरू करें किन-किन चीजों की जरूरत पड़ती है आइए जानते हैं सभी जानकारी Hindi में उपलब्ध।

मधुमक्खी पालन कैसे करें। (honey bee farming)

Madhumakhi palan एक ऐसा व्यवसाय है इससे India मैं और अलग देशों में भी अच्छा खासा लाभ कमाया जा सकता है मधुमक्खी पालन पर एक बॉक्स यानी कि डब्बे में 1 साल के अंदर आपको 40 से 50 किलो ग्राम तक शहद प्राप्त हो जाता है और साथ ही साथ दो से तीन डब्बो की मधुमक्खियां भी आपको प्राप्त हो जाती हैं।

और इन नई मधुमक्खियों की मदद से आप अपने बिजनेस को और आगे बढ़ा सकते हैं अगर आपको एक डब्बे से तीन डब्बो की मधुमक्खियां प्राप्त होती हैं अगर ऐसे ही आप तीन डब्बो की मधुमक्खियों का शहद (Madhu) प्राप्त करेंगे तो आपको तीन डब्बे से नो डब्बो की मधुमक्खियां आराम से प्राप्त हो जाएगी।

इसी प्रकार से आप अपने डिब्बों की संख्या बढ़ा सकते हैं और अपने बिजनेस में अच्छा खासा मुनाफा भी प्राप्त कर सकते हैं।

मधुमक्खियों की संख्या कितनी होती है- यह भी सोचने योग्य बात है की एक डब्बे में मधुमक्खियों की संख्या लगभग कितनी होती है आपकी जानकारी के लिए बता दे की एक डब्बे के अंदर तीन प्रकार की मधुमक्खियां पाली जाती हैं

और इन मधुमक्खियों की श्रेणी कुछ इस प्रकार होती है रानी मधुमक्खी , नर मधुमक्खी और श्रमिक मधुमक्खी यह तीन तरह की मधुमक्खियां डब्बो में शामिल होती हैं अगर बात करें मधुमक्खियों की संख्या की तो एक डब्बे के अंदर श्रमिक मधुमक्खियों की संख्या लगभग 35000 से 100000 तक हो जाती है अगर इस में बात करें नर मधुमक्खी की तो नर मधुमक्खियों की संख्या लगभग 100 से 150 के आसपास होती है और जो सबसे मेन है रानी मधुमक्खी उसकी संख्या डब्बे के अंदर सिर्फ 01 होती है।

मधुमक्खियों की आयु कितनी होती है- मधुमक्खियों की आयु अगर देखी जाए तो इसमें मधुमक्खियों की आयु उनकी श्रेणियों पर निर्भर करती है अगर हम रानी मधुमक्खी की बात करें तो रानी मधुमक्खी की उम्र लगभग 1 वर्ष तक होती है अगर दूसरी और बात करे नर मधुमक्खी की तो नर मधुमक्खी का जीवन लगभग 6 महीने का होता है और जो श्रमिक मधुमक्खियां जो होती हैं उनका जीवनकाल 1 से 2 महीने का होता है।

शहद के व्यवसाय की प्रक्रिया। (honey processing)

अगर देखा जाए तो मधुमक्खी पालन जो है वह 2 तरीकों से किया जाता है आप शहद प्रोसेसिंग का प्लांट और मधुमक्खियों की फार्मिंग इन दोनों की मदद से मधुमक्खी पालन का बिजनेस कर सकते हैं हमने नीचे दोनों प्रक्रियाओ को बताया है ध्यान से पढ़िए।

1. शहद plant की प्रक्रिया, यहां पर शहद के प्लांट के processing की प्रक्रिया के बारे में बताया जा रहा है

2. शहद के इस प्लांट को बैठाने में एक स्पेशल मशीन की जरूरत होती है आप इस मशीन की मदद से शहद प्लांट बैठा सकते हैं।

3. इस मशीन की मदद से शहद की पैकेजिंग भी की जाती है और शहद बनाने में भी यह मशीन कारगर है।

4. प्लांट की लागत कितनी होती है, शहद का या प्लांट लगाने मैं कुल लागत लगभग 18 से 20 लाख की आ जाती है और आप इस प्लांट की मदद से लगभग 100 किलो तक शहद निकाल सकते हैं।

मधुमक्खी पालन की प्रक्रिया (bee farming processing)

यहां पर मधुमक्खी पालन की प्रक्रिया के बारे में दर्शाया गया है जिसमें आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना होगा।

1. आप अपना यह काम करने के लिए अपने मधुमक्खी फार्म में बीकीपर्स को कार्य के लिए रख सकते हैं यह लोग मधुमक्खी का पालन करने में पूरे सक्षम होते हैं।

2. आपको मधुमक्खी का पालन करने के लिए उस जगह की जरूरत पड़ेगी जहां पर नमी ज्यादा देखने को मिलती हो।

3. जहां मधुमक्खी का पालन कर रहे हैं वहां पर साफ पानी और साफ सुथरे स्थान की जरूरत पड़ती है यदि आप ऐसे जगह पर मधुमक्खी का पालन कर रहे हैं जहां पर पेड़ पौधों की संख्या ज्यादा हो तो वह काफी बेहतर होता है।

4. मधुमक्खी पालन के लिए प्राकृतिक जल की जरूरत होती है और मधुमक्खी पालन के लिए स्थान साफ सुथरा और ज्यादा फैला हुआ होना चाहिए जिससे मधुमक्खियों को अधिक संख्या में छाता लगाने में परेशानी ना हो। 

5. मधुमक्खी पालन के लिए एक डब्बे के अंदर आप 10 मधुमक्खियों के फ्रेम रख सकते हैं और ज्यादा बेहतर होगा अगर आप एक डब्बे के अंदर आठ मधुमक्खियां फार्म रखें इससे मधुमक्खियों की देखभाल करने में आपको कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ेगा मधुमक्खियों की देखभाल अच्छे तरीके से हो जाएगी।

शहद बनाने की प्रक्रिया क्या होती है। (honey making process)

1. शहद सेहत बनाने के लिए सबसे पहले आपको मधुमक्खियों के छाते को मधुकोश से अलग करने की जरूरत होती है और यह काम बीकीपर्स अच्छे तरीके से जानते हैं आप उनकी मदद से भी है हटवा सकते हैं।

2. इस मधुकोश को हटाने के उपरांत आपको इसका तिहाई भाग ट्रांसपोर्ट के डब्बे में भरकर ऐसी जगह पर ले जाया जाता है जहां पर मधुमक्खी ना आ सके या जहां पर एक भी मधुमक्खी ना हो।

3. और फिर इस मधुकोश को मशीनों में डालकर यानी कि एक्सट्रेक्टर मशीन में डालकर आगे की प्रोसेसिंग के लिए छोड़ दिया जाता है अगर आम तौर पर देखा जाए तो एक मधुकोश का वजन लगभग 2.30 किलोग्राम तक हो जाता है।

4. फिर इसके बाद एक्सट्रेक्टर की मदद से मशीन को चलाने के बाद शहद को निकालना शुरू कर दिया जाता है।

5. फिर उसके बाद आपको एक्सट्रेक्टर के निचले भाग से शहद की प्राप्ति होना शुरू हो जाती है।

6. किसी भी प्लांट के अंदर बने हुए शहद को वेंचर डिग्री सेंटीग्रेड पर गरम किया जाता है जिससे कि इसके अंदर वाले क्रिस्टल हिस्सों को भी आसानी से गलाया जाता है और उसके बाद 49 डिग्री सेंटीग्रेड के तापमान पर इसको 1 दिन रात के लिए यानी कि 24 घंटों के लिए ऐसे ही छोड़ दिया जाता है।

7. और यह सब करने के बाद आपका शहद की पैकिंग करने के लिए बिल्कुल तैयार हो जाते है।

शहद की पैकेजिंग कैसे करें। (honey packaging)

शहद को पैकिंग करना एक बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य है इस व्यापार मे यही सबसे अहम हिस्सा है कि शहद की पैकेजिंग कैसे की गई है अक्ससर बाजार के अंदर अलग-अलग ब्रांड के पैकेट की मदद से शहद को बेचा जाता है 

आपको भी शहद की पैकिंग करते टाइम इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि शहद की मात्रा बराबर है या नहीं और इसी के साथ-साथ आपको अपनी शहद की बोतल का डिजाइन भी अच्छा लेना होगा। 

आप अगर अपने शहद की पैकिंग कर रहे हैं तो उसको आप 100 ग्राम के डिब्बों की मदद से बाजार में बेच सकते हैं अगर आप चाहें तो आपको अलग-अलग डिजाइन के अच्छे-अच्छे डब्बे होलसेल मार्केट से बड़ी आसानी से प्राप्त हो जाएंगे।

शहद की मार्केटिंग कैसे करें। (honey bee marketing)

शहद की मार्केटिंग क्यों की जाती हैं आखिर इससे क्या होता है अगर आप शहद बाजार में बेच रहे हैं तो उसके लिए आपको सबसे पहले जरूरत पड़ेगी शहद की मार्केटिंग करने की।

फिलहाल के दौर में बाजार के अंदर चार से पांच तरह के ब्रांड के शहद बेचे जा रहे हैं अगर आपके शहद की क्वालिटी बहुत अच्छी हैं कुछ भी मिलावट नहीं है बिल्कुल शुद्ध शहद है तो यह आपके लिए एक बहुत अच्छे एडवांटेज हो जाती है अपने शहद को अच्छी वैल्यू देने के लिए।

अगर आपके शहद की क्वालिटी अच्छी हैं तो लोग आपके शहद को लेना ज्यादा पसंद करेंगे इसके लिए आप होलसेल विक्रेताओं को अपने शहद बेच सकते हैं अगर उनको आपका शहद पसंद आया तो वह अपने सभी ऑर्डर भविष्य में आप को ही देंगे और आपका एक अच्छा खासा नाम भी मार्केट में बन जाएगा। 

और लोग खुद पर खुद आपके शहद के बारे में जानने लगेंगे अगर आपको अपने शहद की मार्केटिंग को फैलाना है तो उसके लिए आप अखबारों में अपने शहद के प्रति विज्ञापन भी छपवा सकते हैं और अपने शहद से संबंधित बैनर बनवा कर मार्केट में लगवा सकते हैं इससे आपको बहुत ही ज्यादा फायदा मिलेगा आपकी मार्केटिंग खुद पर खुद बढ जाएगी।

अपने बिजनेस के लिए लाइसेंस। (license for Business)

मधुमक्खी पालन रजिस्ट्रेशन, यह व्यापार करने के लिए आपको एक स्पेशल लाइसेंस की जरूरत पड़ती है आपको अपने प्लांट का पंजीकरण उद्योग आधार पर कराना पड़ता है इसके बाद आपको अपने फार्मिंग के नाम से एक करंट अकाउंट खुलवाना पड़ता है और साथ ही साथ आपको पैन कार्ड भी बनवाना पड़ता है। 

और आपके द्वारा बनाए गए शहद की जांच खाद्य विभाग में कराई जाती है और उसके बाद FSSAI के द्वारा लाइसेंस की प्राप्ति करनी होती है और आपका आपके बिजनेस के लिए एक ट्रेंड लाइसेंस की भी जरूरत पड़ती है।

और इमरजेंसी समय मैं कर भुगतान के लिए आपको फार्म के पंजीकरण जीएसटी के तहत भी कराना पड़ेगा इसी प्रकार से दूसरे व्यापारो की तरह आपके इस व्यापार में भी आपको विभिन्न तरह के आवश्यक लाइसेंस प्राप्त करने की आवश्यकता पड़ती हैं।

मधुमक्खी पालन की लागत। (honey bee farming cost)

अगर आप मधुमक्खी पालन का व्यवसाय करना चाहते हैं तो आपके लिए यह जानना अति आवश्यक हो जाता है कि आप इसमें कितनी लागत लगाने के लिए सक्षम हैं आपको यह बिजनेस करने के लिए कितनी लागत लगानी पड़ेगी अगर आप यह बिजनेस एक छोटे स्तर से शुरू करना चाहते हैं 

Honey bee farming box- अगर आप मधुमक्खी पालन की 10 Box के साथ अपना बिजनेस करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 30,000 से 40,000 का बजट लेकर चलना होगा इसके अंदर मधुमक्खी पालन बॉक्स प्राइस और अन्य बहुत कुछ आपको मिल गया।

इसमें कुल खर्चा 30,000 से 40,000 तक आ जाएगा और इसमें सबसे अच्छी बात यह है कि यह बिजनेस 1 साल में 3 गुना बढ़ जाता है अगर आपने यह बिजनेस 10 मधुमक्खी पालन की पेटी से स्टार्ट किया है तो 1 साल के बाद आपकी मक्खी पालन के बॉक्स की संख्या बढ़कर 25 से 30 हो जाएंगे। 

क्योंकि मक्खी पालन के एक डब्बे से 1 साल में तीन डिब्बों की मक्खियों का उत्पादन हो जाता है इस तरह से अगर आप 10 box से अपना बिजनेस शुरू करेंगे तो 1 साल के बाद आपको 25 से 30 boxes की मक्खियां मिल जाएगी जिससे आपका Business दुगनी रफ़्तार पकड़ लेगा।

मधुमक्खी पालन से लाभ। (bee farming profits)

मधुमक्खी पालन से उत्पन्न होने वाले शहद से बहुत अच्छा मुनाफा कमाया जाता है मधुमक्खी पालन के एक डब्बे से 50 किलो शहद निकाला जाता है और वह ₹100 किलो के हिसाब से बाजार में बेचा जाता है इस हिसाब से एक डिब्बे से आपकी 5,000 की कमाई हो जाती है 

50 किलो शहद Into 100 रुपए किलो 

50  INTO 100 = 5,000

तो इस हिसाब से आपको एक डब्बे से ₹5,000 का मुनाफा होता है अगर आप अपना बिजनेस बड़े पैमाने पर कर रहे हैं तो इससे आपका एक महीने में लगभग एक लाख 15 हजार रुपया का मुनाफा हो जाता है बड़े पैमाने पर किया गया मधुमक्खी पालन के बिजनेस से निकलने वाले शहद का मूल्य लगभग 250 रुपया प्रति किलो के आस पास होता है।

Honey bee farming Business plan in India

मधुमक्खी पालन में ध्यान रखने योग्य बातें। (important things)

अगर आप मधुमक्खी Farm का बिजनेस कर रहे हैं तो इसके लिए आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना होगा वह कुछ इस प्रकार हैं।

1. वैसे अगर देखा जाए तो मधुमक्खियों के अंदर कोई भी रोग नहीं पाया जाता लेकिन कभी-कभी मधुमक्खियों के अंदर माइल नामक जैसी बीमारी हो जाती है लेकिन इसका भी बहुत सरल इलाज है आप मधुमक्खी पालन के डब्बे में दो कली लहसुन डाल दे इससे रोग जल्द से जल्द दूर हो जाता है और यह आपको प्रत्येक डिब्बे में डालनी होगी अगर ऐसे कुछ लक्षण आपको दिखाई दे तो।

2. और सबसे जरूरी बात यह भी है कि आप समय-समय पर आपके द्वारा डाली गई मधुमक्खियों की जांच भी करते रहे जिससे कोई भी परेशानी ना हो और जहां पर आपने मधुमक्खी का पालन कर रखा है वहां पर साफ सफाई का ज्यादा ध्यान दें और खुला एरिया होना चाहिए जहां पर हवा आराम से पास हो सके आप मधुमक्खी पालन का बिजनेस अपने खेतों में भी कर सकते हैं।

मधुमक्खी पालने का समय। (bees farming time during)

आम तौर पर देखा जाए तो मधुमक्खी पालन का सही समय होता है नवंबर का महीना अगर आप मधुमक्खी पालन का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो आप नंबर महीने से यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं इसके लिए आपको पहले से ही सभी व्यवस्था करनी पड़ेगी अगर आपको मधुमक्खी पालन के डिब्बे खरीदने में महंगाई का सामना करना पड़ता है तो आप यह डब्बे नवंबर माह से पहले ही खरीद कर रख ले।

सरकार द्वारा प्राप्त मदद। (Government help for bee farming)

इस व्यापार को करने के लिए भारत सरकार का एक विभाग MSME आपकी यह बिजनेस करने में मदद करता है इस मंत्रालय में खादी और विलेज इंडस्ट्री कमीशन के रूप में कहीं योजनाएं चलती आ रही हैं जिनमें मधुमक्खी पालन के बिजनेस को भी प्रोत्साहित किया जाता है सरकार द्वारा आपको क्या-क्या मदद मिल सकती हैं वह नीचे दी गई हैं।

1. मधुमक्खी पालन कैसे साईं की शुरुआत में सरकार शहद के प्रोसेसिंग प्लांट को लगवाने में मदद करती है इस प्लांट को लगवाने के लिए कुल लागत का 65 परसेंट भाग ऋण के तहत दिया जाता है।

2. यह ऋण तो आपको प्राप्त होता ही है इस ऋण के अलावा सरकार आपको 25 परसेंट की सब्सिडी भी प्रदान करती हैं इस तरह से आपके पास से लगने वाली लागत केवल 10 परसेंट हो जाती है यह काफी अच्छा है।

3. मान लीजिए अगर आप की कुल लागत 24 लाख 50 हजार की आ जाती है तो आपको लगभग 16 लाख रुपये, ऋण के तहत प्राप्त हो जाते हैं और मुनाफे के तहत आपको 6 लाख रुपए भी मिलेंगे। इस प्रकार व्यक्ति को अपनी ओर से यह बिजनेस करने के लिए केवल 2 लाख रुपए ही लगाने पड़ेंगे

सरकार द्वारा चलाई गई वेबसाइट इस बिजनेस के लिए।

सरकार द्वारा चलाई गई वेबसाइट इस बिजनेस को प्रोत्साहित करती हैं अगर आप सरकार से इस बिजनेस को करने में मदद लेना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए वेबसाइट पर विजिट कर वह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

https://www.kviconline.gov.in

अगर आप इस बिल से संबंधित और भी जानकारी सरकार द्वारा हासिल करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए टोल फ्री नंबर पर आप कॉल भी कर सकते हैं।

Toll Free No- 1800 3000 084 

अगर आप सरकार द्वारा मदद प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इस तरीके से भी अपना बिजनेस कर सकते हैं।

तो दोस्तों यह थी कुछ मधुमक्खी पालन के व्यवसाय से जुड़ी जानकारियां, अगर आप भी Honey bee farming बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको पूरी प्लानिंग के साथ यह बिजनेस करना होगा आपको सफलता जरूर मिलेगी अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसको ज्यादा से ज्यादा शेयर करें अगर आपको इससे संबंधित कोई सवाल पूछना है तो वह आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं या हमको मेल कर सकते हैं।

यह भी पढ़िए।

Leave a Comment