BHIM App से पैसे कैसे कमाए | 2022 BHIM app online earn Money

भीम ऐप से पैसे कैसे कमाए, भीम ऐप क्या है, भीम ऐप से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए। 

BHIM app se paise kaise kamaye, BHIM app online earn money, BHIM app Online transaction 

भीम ऐप से पैसे कैसे कमाए, भीम ऐप क्या है, भीम ऐप से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए।   BHIM app se paise kaise kamaye, BHIM app online earn money, BHIM app Online transaction

क्या आप भी है जानना चाहते हैं कि BHIM App से पैसे कैसे कमाए अगर हां तो आज हम इसलिए कंदरा आपको बताएंगे कि आप भीम ऐप से पैसे कैसे कमा सकते हैं।

आज का टाइम ऐसा है आज के टाइम में भारत के अंदर technology के अच्छे विकास ने एक क्रांति ला दी है यह सब टेक्नोलॉजी की देन है जिससे धीरे-धीरे सब कुछ digital होता जा रहा है जैसे की हम धीरे-धीरे online सेवाएं अलग-अलग क्षेत्रों में अपना रहे हैं।

और इस सब से काम करना बड़ा ही आसान हो गया है और इस technology की वजह से ही आज समय की बहुत ज्यादा बचत हो जाती है आज के टाइम में ऐसे बहुत सारे app और website बन चुकी हैं जो कि बहुत सारी online सेवाएं प्रदान करती रहती हैं 

जिससे आप कोई भी सामान आसानी से खरीद सकते हैं room booking कर सकते हैं पैसों का लेनदेन कर सकते हैं मतलब कि सब कुछ आज के टाइम में online होता जा रहा है आज हम आपको ऐसी सेवा के बारे में बताएंगे कि जो ऑनलाइन लेनदेन का कार्य करती है।

जैसे आप सभी जानते ही हैं online money transfer करने के लिए ऐसे बहुत से app तथा website बन चुकी हैं जो आपके कामों को बड़ा ही आसान बना देती हैं और हम आज एक ऐसे ही आपके बारे में बात करने वाले हैं जिस ऐप का नाम है BHIM App आज हम आपको बताएंगे कि आप BHIM App से पैसे कैसे कमा सकते हैं और BHIM App क्या है आइए जानते हैं इसके बारे में।

BHIM APP क्या है।

BHIM App एक ऐसा UPI पर आधारित है जो कि एक पेटीएम ऐप होता है इसका पूरा नाम होता है Bharat interface for money यह भारत सरकार द्वारा चलाया गया ऐप है इस ऐप को भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने लांच किया था।

14 अप्रैल के दिन डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की जयंती के अवसर पर इस app की शुरुआत की गई थी जिसको लोग अपने smartphone में download करके online transaction कर पाएंगे और इस ऐप का प्रयोग कोई भी सब्जीवाला विक्रेता या कोई भी businessman बड़ी आसानी से कर सकता है।

इसीलिए आपको सबसे पहले किसी app store से यह app download करना होगा BHIM App download करने के बाद आपको अपने मोबाइल नंबर का प्रयोग करके एंड details डालना होगा  उसके बाद जब आपका bank account में ऐड हो जाए तो आप किसी प्रकार की online transaction बड़ी आसानी से कर सकते हैं जैसे कि online ticket booking, room booking, mobile recharge, money transfer इत्यादि।

जब भी BHIM App signup कर लेते हैं तो उसके बाद आपको एक Vpa प्राप्त होगा और यह vpa आपके e-mail id आपके मोबाइल नंबर पर आधारित भी हो सकता है अगर आप किसी अन्य तरीके से कोई भुगतान प्राप्त करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको अपनी बैंक details नहीं देनी होगी।

वह इंसान केवल आपके VPA के तहत आपको भुगतान कर सकता है इसके अलावा अगर आप किसी दूसरे व्यक्ति को पैसे देना चाहते हैं तो आप भी उस व्यक्ति का bank account details या vpa के द्वारा पैसे transfer कर सकते हैं।

इस app को इस तरह तैयार किया गया है इस तरह design किया गया है कि लोग बड़ी आसानी से अपने पैसों का पूरा लेनदेन कर सकते हैं इसमें आपको किसी प्रकार की टाइम रोज का ज्ञान होना भी जरूरी नहीं है।

BHIM App से पैसे कैसे भेजे।

अब जान लेते हैं कि BHIM App से पैसे कैसे भेजे।

  • सबसे पहले आपको BHIM App से पैसे भेजने के लिए भीम एप को साइन अप करना होगा भी मैं आपको साइन अप करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो कर सकते हैं।

  • पहले आप किसी भी app store में जाकर भीम एप को डाउनलोड कर सकते।

  • उसके बाद आपको अपनी भाषा का चुनाव करना होगा भाषा का चुनाव करने के लिए proceed button पर क्लिक करें।

  • फिर आपके फोन के अंदर वह sim card मौजूद होना चाहिए जिसका नंबर आपके bank account से link है ऐप आपको verification करने के लिए एक s.m.s. भेजता है जिससे BHIM App वेरीफाई होगा।

  • जब आपका BHIM App का verification हो जाएगा तो bhim app आपसे  4 अंकों का पिन मांगता है यहां पर आपको 4 अंकों का कोई पिन दर्ज करना होगा आप इसी pin के द्वारा ऐप के अंदर login कर सकते हैं यह पिन आपसे लॉगइन करते वक्त पूछा जाएगा।

Set Bhim upi pin

  • आपको साइन अप करने के बाद इसके अंदर आपको अपने bank account संबंधित डिटेल डालनी होगी फिर आपको एक पिन बनाने की जरूरत होती है जतिन आप से transaction करते टाइम पूछा जाता है पिन बनाने के लिए नीचे दिए गए स्टैप फॉलो करें।

  • सबसे पहले आपको एड bank account पर क्लिक करना होगा वहां पर आपको एक banks की बड़ी सूची दिख जाएगी उसमें तो आप अपना बैंक सुन सकते हैं उसके बाद वह ऐप आपकी बैंक की जानकारी को इकट्ठा करेगा और उस बैंक में आपके मोबाइल नंबर से जुड़े हुए जो भी खाते होंगे वह आपके सामने खुलकर आ जाएंगे आप उनमें से किसी एक खाते चुनाव कर सकते हैं जिसका आप करना चाहते हैं।

  • सामने आपके dabit card के आखरी के 6 अंकों को तथा डेबिट कार्ड की expiry date को दर्ज करना होगा।

  • फिर आपसे एक UPI PIN भी पूछा जाएगा यहां पर आपको एक UPI PIN दर्ज करना होगा और यही फिर आपसे Transaction ke टाइम पूछा जाएगा इससे ही Aap ट्रांजैक्शन कर सकते हैं इस pin के बिना आपके Transaction नहीं होगी यह सिक्योरिटी के लिए होता है।

BHIM App का उपयोग करके पैसे भेजें।

BHIM App से पैसे भेजने के लिए नीचे दिए गए स्टैप्रों को फॉलो करें।

  • जो BHIM App होता है उसकी home screen पर तीन विकल्प आपको देखने को मिल जाएंगे वह होते हैं send money request और scan और आपको पैसे भेजने के लिए send आइकन पर क्लिक करना होगा।

  • और जिस व्यक्ति को आप पैसे देना चाहते हैं आप उस व्यक्ति का मोबाइल नंबर या फिर virtual Paytm address जिसको VPA बोलते हैं वह दर्ज करें फिर आपको दाईं तरफ dot dot menu मिलेंगे आपको उन पर क्लिक करना होगा अगर आप IFSC code का इस्तेमाल करके बैंक में पैसे भेजना चाहते हैं तब।

  • आपको amount दर्ज करना होगा अमाउंट दर्ज करने के बाद आपको upi PIN set करना होगा आप सफलतापूर्वक फिर भुगतान कर पाएंगे।

BHIM App से पैसे कैसे कमाए।

जैसे मैंने आपको पहले ही बताया कि भीम एप एक money transfer करने का app है आप इसके द्वारा digital रूप से लेनदेन को बहुत अधिक आकर्षण बना सकते हैं और (NPCI) NATIONAL PAYMENT CORPORATION OF INDIA ने BHIM App यानी कि BHARAT INTERFACE FOR MONEY का इस्तेमाल करते हुए व्यापारियों और ग्राहकों के लिए एक Cashback योजना भी शुरू की है 

नई योजनाओं के अनुसार ग्राहकों को हर महीने ₹750 तक का cashback मिलेगा और व्यापारियों को हर महीने ₹1000 तक का भी कैशबैक मिल सकता है तो आइए अब जानते हैं कुछ विभिन्न तरीकों के बारे में जिससे हम भी मैं आप का प्रयोग करके पैसे कमा सकते हैं।

BHIM App से पहले ट्रांजैक्शन पर जाएं 51 रुपय का वेलकम गिफ्ट।

क्यों यह cashback सेवा है यह मौजूद यूजर्स के लिए और नए यूजर्स के लिए दोनों के लिए माननीय हैं लेकिन जो BHIM App का इस्तेमाल करते हैं उन यूजर्स को ₹51 का कैशबैक मिलेगा अगर wo अपना पहला लेनदेन पूरा करते हैं

तो इसके लिए जो व्यक्ति है जो यूजर्स है उसको अपने bank account को BHIM App से link करना होगा और पहले लेनदेन को पूरा करना होगा cashback कि जो राशि है उसको प्राप्त करने के लिए कम से कम ₹1 भेज कर भी cashback प्राप्त कर सकते हैं इसमें बस यह देखना होता है कि यूजर्स ने पहला लेनदेन कर दिया है।

BHIM App referral program से पैसे कमाए।

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने यह जानकारी देते हुए कहां है कि अगर आप इस app का इस्तेमाल करते हो और cashback जीतते हो तो उसके लिए आपको इसमें ₹10 प्राप्त होंगे तथा आप जिस किसी को भी इस ऐप को refer करोगे उसको हर एक transaction करने पर ₹25 प्राप्त होंगे और यह ₹25 तीन ट्रांजैक्शन के लिए होंगे लेकिन इन ट्रांजैक्शन में ₹50 से अधिक की ट्रांजैक्शन होनी चाहिए आप अपने किसी भी दोस्त को या किसी भी नजदीकी व्यक्ति को यभी Bhim app refer कर सकते हो और पैसे कमा सकते हो भीम एप को रेफर करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें।

  • पहले आप को BHIM App को open करना होगा।

  • उसके बाद आपको home page पर दिए गए menu आइकन पर क्लिक करना होगा।

  • Refer a friend पर क्लिक करना।

  • और फिर आपको invite पर क्लिक करना होगा।

  • उसके बाद आपको referral link को शेयर करना होगा।

  • जैसे ही कोई आपके द्वारा भेजे गए link के द्वारा BHIM App को डाउनलोड करके install करेगा तो आपको ₹10 तुरंत मिल जाएंगे अगर आप यह भी मैं 20 लोगों को इंस्टॉल करवाते हो तो आपके दिल में लगभग ₹200 का फायदा होगा।

  • इस प्रकार आप BHIM App के द्वारा पैसे कमा सकते हैं।

BHIM App से ₹500 तक का कैशबैक प्राप्त करें।

मोबाइल नंबर या खाता संख्या या ₹500 तक का cashback bhim app VPA अथवा UPI ID के द्वारा किए गए हर एक अलग अलग transaction के लिए आपको ₹25 का कैशबैक मिलेगा कम से कम ₹100 का लेनदेन होना जरूरी है इस प्रकार कोई भी व्यक्ति हर महीने ₹500 से ज्यादा का कैशबैक आराम से कमा सकता है।

हर एक लेनदेन और कैशबैक के अलावा भी व्यक्ति के द्वारा महीने में किए गए लेनदेन की मात्रा पर कैशबैक होता है अगर भीम ऐप यूज करने वाले users को 25 से ज्यादा लेनदेन करते हैं लेकिन वह हर एक महीना 50 से कम है तो उनको ₹100 का कैशबैक मिलेगा इसमें ₹50 से ज्यादा और ₹100 से कम का लेनदेन के लिए ₹200 तक का कैशबैक प्रदान किया जाएगा जो भी लोग हर महीने ₹100 से अधिक का लेनदेन करेंगे उन्हें ढाई ₹100 तक का कैशबैक भी मिलेगा।

आज आपने क्या सीखा।

उम्मीद करता हूं हमारे द्वारा दी गई जानकारी BHIM App क्या है, BHIM App से पैसे कैसे कमाए आपको अच्छी लगी होगी अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगे तो उसको ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और हमें कमेंट बॉक्स में बताया आपको यह जानकारी कैसी लगी। 

मेरी हमेशा यही शानदार कोशिश रहती है कि जो भी मेरे readers मेरी website पर पढ़ने आते हैं मैं उनको ज्यादा से ज्यादा जानकारी शेयर कर सकूं और उनको संतुष्ट कर पाऊंगा जिससे उन्हें दूसरी वेबसाइट पर जाना ना पड़े और उनका टाइम भी बच जाए। 

और इस सबसे उनको एक ही जगह पर सारी information मिल जाती हैं अगर आपके मन में इस लेख को लेकर कोई भी doubts हो कोई भी सवाल हो या इस article में कोई सुधार करना हो तो आप हमें कमेंट लिखकर बता सकते हैं हम आपकी कमेंट का बिल्कुल जवाब देंगे।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है BHIM App से पैसे कैसे कमाए तो कृपया इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर जैसे की Facebook, twitter, instagram और अपने नजदीकी फ्रेंड को शेयर करें जिससे उनको भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो जाएगा।

यह भी पढ़े।

Leave a Comment