भारत में सबसे अच्छा बिजनेस आइडिया – business ideas in Hindi in india 2022

फ्यूचर बिज़नेस आइडियाज | पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज | छोटा बिजनेस प्लान | घर बैठे कोनसा बिजनेस करे | कोनसे बिजनेस में ज्यादा पैसा है | सबसे सफल बिजनेस कोनसा है।

Online Business Ideas in Hindi | Business Ideas in Hindi 2022 | Business Ideas in Hindi Village | Business in Hindi | Small business ideas list

फ्यूचर बिज़नेस आइडियाज | पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज | छोटा बिजनेस प्लान | घर बैठे कोनसा बिजनेस करे | कोनसे बिजनेस में ज्यादा पैसा है | सबसे सफल बिजनेस कोनसा है। Online Business Ideas in Hindi | Business Ideas in Hindi 2022 | Business Ideas in Hindi Village | Business in Hindi | Small business ideas list

बिजनेस आइडिया इन हिंदी: क्या आप भी किसी business ideas in Hindi in india की तलाश कर रहे हैं और आप यह भी निर्णय लेना चाहते हैं कि क्या आपके द्वारा किए जाने वाले बिजनेस beneficial है या नहीं आज का टाइम ऐसा आ गया है 2022 के अंदर बहुत सारे न्यू बिजनेस आईडियाज में यह पता लगाना बहुत है मुश्किल हो गया है कि कौन सा business चलने की ज्यादा संभावनाएं हैं

अगर हम किसी new trend की ओर जाते हैं तो यह कभी-कभी जोखिम से भरा हो सकता है यहां पर बहुत है लाभ भी हो सकता है और नुकसान भी हो सकता है और ऐसे में बहुत सारे business ideas लोकप्रिय होते जा रहे हैं। लंबे समय से लोकप्रिय भी हैं जिनको आज के समय में लोगों ने बहुत जोखिम भरा बना दिया है क्योंकि बहुत लोग अलग-अलग तरह के business के अंदर चले गए हैं इसलिए हम आपको कुछ business ideas के बारे में बता रहे हैं जो आपको पैसा कमाने में मदद करेंगे आइए जानते हैं क्या है New business ideas in hindi 2022

 

Business ideas in Hindi low investment 2022

यहां पर हमने कुछ business ideas के बारे में बताया है जिनको आप business ideas in hindi के तहत सोच सकते हैं आइए जानते हैं क्या है वह business ideas जिनसे आप कैसे बना सकते हैं।

 

Blogging

अगर आपको लिखना पसंद है आप लिखने में interested हैं तो आप blogging कर सकते हैं आप अपने पसंद का कोई भी blog ब्लॉगर प्लेटफार्म पर free में create कर सकते हैं और वहां पर आर्टिकल लिखकर लोगों तक अपनी knowledge पहुंचा सकते हैं आप जिस fields में expert हैं आप उस fields से रिलेटेड ब्लॉग बना सकते हैं लेकिन आपको बता दें कि यह रातों-रात नहीं होगा इसमें आपको समय देना पड़ेगा यह धीरे-धीरे आगे बढ़ेगा और फिर धीरे-धीरे आपको इनकम आनी शुरू हो जाएगी आप affiliate program के साथ-साथ salling स्पेस ads और e-book publish करके भी आर्टिकल के साथ-साथ पैसे कमा सकते हैं।

मैं खुद भी blogging business ideas द्वारा अच्छा पैसा कमा रहा हूं।

 

Retail business

अगर आप retail business करना चाहते हैं अगर आप तैयार किए हो प्रोडक्ट सीधा कंस्यूमर को बेचना चाहते हैं तो यह बिजनेस आपके लिए अच्छा भी नहीं साबित होगा आप इसमें gamimg parlor से लेकर कपड़ों की दुकान तक कुछ भी खोल सकते हैं बस इसमें आपको planing करने की जरूरत है आप अच्छे प्लानिंग के साथ retail business शुरू कर सकते हैं।

 

Web design

Web designer आज के टाइम में बहुत ज्यादा फेमस है किसी भी IT company के लिए अच्छा और smart वेब डिजाइनर आवश्यक होता है जो यह web designing में होता है यह बहुत ही लोकप्रिय business ideas है यह जो बिजनेस आइडिया है यह क्राफ्ट वेबसाइट पर यूजर्स के एक्सपीरियंस को सिंपल बनाने के बारे में होता है लौटने वाले visitors इस बात का पुरुष हैं कि एक वेब designer ने बहुत ही अच्छा काम किया है रोज बहुत सारी नई वेबसाइट लांच होती हैं उनके साथ आप कस्टमर के नियंत्रण फ्लोर पर ट्रस्ट कर सकते हैं।

 

Graphic design

Graphic design का business करना चाहते हैं तो आपके पास स्केल होनी चाहिए इस क्षेत्र में भी आप बहुत आसानी से शुरुआत कर सकते हैं अगर आपको डिजाइन के बारे में कुछ नहीं पता तो भी चिंता करने की कोई बात नहीं है आप गाइड्स और आधुनिक program का इस्तेमाल करके, आज के टाइम में एक दादी का नानी भी नाराजगी डिजाइन की जो मूल बातें हैं उनको आराम से सीख सकती हैं। Adobe illustrator, stencil या फिर visme खोलो और आप चले जाओ।

इसमें ऐसा कुछ भी नहीं है जो आप सही ढंग से inspiration और imagenation के साथ नहीं कर सकते कुछ टाइम के बाद लोग अपने project के लिए और चित्र तैयार करवाने और एडिट करवाने के लिए आपको Payment देने के लिए उत्साह ही होंगे यह भी एक बहुत Good business ideas in Hindi है आप लोगों भी बना सकते हैं logo के साथ, आप graphic design भी बना सकते हैं और उनको बेच सकते हैं।

 

Real estate

जो real estate का business है वह बात के अंदर बहुत ही संपूर्ण क्षेत्र रहा है जो भारत का रियल इस्टेट क्षेत्र है वह 2030 तक 1.2 ट्रिलियन US डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद पर है

शहरों में बढ़ती दर को देखते हुए और साथ ही साथ परमाणु परिवारों की बढ़ती दर को देखते हुए real estate भारत के अंदर बहुत तेजी से बढ़ रहा है सन 2019 में भारत के अंदर सात शहरों में केवल एक आवास की सेल्स 2.61 लाख यूनिट तक पहुंच गई थी।

देखा जाए तो real estate business बहुत महंगा होता है इसमें अच्छे रिटर्न पाने के लिए बहुत अधिक मात्रा में finance की जरूरत होती है इसमें कम investment में ज्यादा प्रॉफिट नहीं मिल पाता लेकिन यह भारत के अंदर बहुत ही अच्छा बिजनेस माना जाता है अगर आप भी real estate business में इंटरेस्टेड हैं तो आपके पास अच्छी खासी इन्वेस्टमेंट होनी चाहिए।

 

Building materials

अगर आप भी भारत के अच्छा बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो इसमें construction material business को जरूर जोड़ना चाहिए यह भी एक बहुत बेहतरीन बिजनेस में से एक है आज के टाइम में property के बढ़ते मार्केट के साथ construction material में ही बहुत ज्यादा वर्दी की उम्मीद जताई जा रही है और यह विशेष रुप से स्टील के साथ होती है क्योंकि आज के ट्रेन से यह संकेत मिलता है कि जो भारत है वह स्टील का सबसे बड़ा दूसरा export बन सकता है।

रिपोर्ट के अनुसार यह पता चलता है कि भारत steel industry  लगभग 2029 से लेकर 2030 तक ढाई सौ मिलियन टन का production करेगी और इसी डिमांड को बढ़ते हुए देखकर जो ऑटो इंडस्ट्री है उसने इसको बढ़ावा दिया है।

और सरकार ने भी build in India and make in India पर भी बहुत जोर दिया है जो domestic production है उसने बहुत सफल रही है

 

Wedding planning

पहले एक सिंपल celebration होता था और 2 दिन की शादी होती थी लेकिन अब वह दिन चले गए भारत के अंदर पिछले कुछ सालों से destination wedding और कम थीम वाली शादियों की बहुत ज्यादा बढ़ोतरी देखने को मिल रही है  जो मैरिज इंडस्ट्री है वह इतनी तेजी से डबरा होती जा रही है कि टीवी शो को सिनेमाघरों को भी बहुत इंस्पायरर कर रही है जो big fat Indian wedding है वह 30 से 40 मिलियन डॉलर का है और वह हर साल 20 से लेकर 40% तक की दर से बढ़ता जा रहा है यह बिजनेस आइडिया भी एक बेहतरीन business idea है आप अपने बजट के हिसाब से इस का चुनाव कर सकते हैं।

 

डिजिटल मार्केटिंग। (Digital marketing)

जो theatre marketing की दुनिया है वह आज के टाइम में Digital होती जा रही है और आज सभी बिजनेस के लिए online trend चल रहा है जो डिजिटल मार्केटिंग होती है वह दुनिया भर की कंपनियों को तथा उनकी targeted audience से जोड़ने में सहायता करते हैं

आजकल तो digital marketing हैं उसकी सर्विस इतनी ज्यादा बढ़ गई है उसकी डिमांड इतनी बढ़ गई है कि इसके द्वारा सबसे सस्ता बिजनेस भी शुरू हो सकता है आपको अपने बिजनेस डिजिटल मार्केटिंग के ऑपरेशन को शुरू करने  के लिए एक्सपर्ट के लिए एक स्थान और एक expert team होनी चाहिए।

आपको अपने बिजनेस के लिए कस्टमर को हर करने के लिए एक अच्छी presentation के साथ और एक ब्यूटीफुल कंटेंट वाली वेबसाइट के साथ आना चाहिए डिजिटल मार्केटिंग कभी भी आपके लिए बहुत अच्छा साबित होगा।

 

कंटेंट क्रिएशन एजेंसी (content creation agency)

आज के टाइम में एक बेहतरीन content और एक unique content बनाना आज की जो कंपनियां हैं उनके लिए बहुत बड़ी चुनौती के समान हैं उन्होंने एक professional व्यक्ति पर होने की वजह उन्होंने एक impressive content पर बैन लगाने वाली एजेंसी की मदद को लेना स्वीकारा है

अगर आप भी एक बेहतरीन writer हैं तो यह आपके लिए 2022 में शुरू करने वाला सबसे अच्छा new business ideas in Hindi में से एक है।

Content creation agency एक कंटेंट मार्केटिंग के रूप में आपको अपने बिजनेस के लिए valuable content और रिलेवेंट बनाने की जरूरत है ताकि आप audience है उनका ध्यान आप अपनी तरफ आकर्षित कर सकें।

 

इंटीरियर डिजाइनर (interior designer)

अगर आप entrepreneurship का सफर शुरू करने जा रहे हैं तो यह एक सबसे creative business ideas में से एक होगा आजकल जो interior design का क्रेज है वह बहुत तेजी से बढ़ता जा रहा है जिससे कंपनियां इतनी ज्यादा विकसित है कि लोगों ने ऐसी जगह पर नए नए business उपकरणों और सोचना भी शुरू कर दिया है।

Interior decor specialist जब किसी इंटीरियर डिजाइनिंग की बात करते हैं तो इसके अंदर specialisation पाने के लिए बहुत सारे क्षेत्र होते हैं उनमें से कुछ कार्य स्थल पर योजना और कुछ आवासीय परियोजना तथा वाणिज्य परियोजनाएं इत्यादि होती हैं।

Interior designing business होता है उसके लिए योजना नए क्लाइंट से मिलने की आवश्यकता होती है खुद को बाजार में उतारने के लिए और अपनी छांव को छोड़ने के लिए आपको एक अच्छा बिजनेस कार्ड की जरूरत होती है।

 

मेडिकल स्टोर (Medical Store)

आज का टाइम ऐसा आ गया है कि आज के समय में कुछ हो ना हो लेकिन लोगों के अंदर बीमारियां बहुत तेजी से हो रही हैं चाहे फिर वह शहर में रहते हो चाहे फिर वह गांव में रहते हो और इसी को देखते हुए दवाइयों की दुकान होती है वह बहुत कम उपलब्ध होती हैं लेकिन इनकी जरूरत है पर क्षेत्र में हर गली मोहल्ले में होती है अगर आपने d Pharma की study की हुई है तब आप इसका फायदा उठाकर Medical Store खोल सकते हैं जो कि आपके लिए बहुत ही फायदेमंद भेजने साबित होगा

कोई Medical Store खोलने के लिए आपको drug licence और pharmacist registration numberकी जरूरत होगी।

ऐसे ही बेस्ट successful small business ideas से आप अपने शहर या गांव में कहीं पर भी मेडिकल शुरू कर सकते हैं और बड़ी आसानी से लाखों में कमा सकते हैं और यह बहुत आसान भी है।

 

सोलर बिजनेस (solar business)

आज के टाइम में जो ऊर्जा की मांग है वह दिन पर दिन बढ़ती जा रही है और ऐसे में जो लोग हैं वह green energy पर ज्यादा निर्भर हो रहे हैं और इन्हें को देखते हुए जो solar business से वह सबसे ज्यादा पॉपुलर माना जाता है।

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इसमें ज्यादा maintenance खर्च भी नहीं आता और इसने आपको सरकार के द्वारा सब्सिडी भी आसानी से मिल जाती है वैसे आपको बता दूं कि आप इसमें 3 तरीकों से रुपया कमा सकते हैं।

  • डिस्ट्रीब्यूटर (distributor)
  • सोलर इंस्टॉल (solar installer)
  • डीलर (dealer)

आप इस business के बारे में अपने तरीके से रिचार्ज कर सकते हैं और प्लानिंग कर सकते हैं यकीन मानिए बिजनेस भी आपके लिए अच्छा साबित होगा अगर आप पूरी planing के साथ करेंगे।

 

Home tuition business

आजकल सभी लोग घर में पढ़ना पसंद करते हैं और आजकल tuition की जरूरत भी सभी को ऐसे में बहुत से मां-बाप होते हैं जो अपने बच्चों को टाइम नहीं दे पाते और मैं चाहते हैं कि कोई पढ़ा-लिखा लड़का या कोई लड़की है उनके बच्चों को अच्छे से पढ़ा सके उनको ट्यूशन दे सके।

आपने कोई करेक्शन पास कर रखी है या फिर आप किसी सब्जेक्ट में एक्सपर्ट हैं तो आप उस subject का tuition देकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं आप online tuition दे सकते हैं और offline tuition दे सकते हैं।

अगर आप हम ट्यूशन देते हैं तो उसके लिए आपको अच्छे रुपया भी मिलते हैं आप एक बच्चे से 400 से ₹500 महीना तक चार्ज कर सकते हैं वही आप एक जगह पर कम से कम 10 से 15 बच्चों को आसानी से पढ़ा सकते हैं।

 

Tiffin business

यह वाकई में कम पैसों में बेहतरीन मुनाफा देने वाला बिजनेस है आप अगर खाना बनाने में expert हैं तो आप नाश्ते की दुकान खोल सकते हैं क्योंकि यह एक ऐसा बिजनेस होता है जिसमें आपको शुरुआत में ज्यादा investment नहीं करनी पड़ती है और इसमें जो मुनाफा होता है रवि बहुत अच्छा होता है।

जैसे की हम सभी को पता ही है कि आज के टाइम में नाश्ते की जरूरत सभी को होती है आपको अपनी दुकान भीड़भाड़ वाली जगह पर खोलनी होगी जिससे ग्राहकों को आसानी से आपकी दुकान मिल जाए और इससे आपकी earning भी बहुत अच्छी होगी।

 

मोबाइल रिपेयरिंग बिजनेस

अगर आप अपनी एक mobile repairing की दुकान खोलते हैं तो आप बहुत आसानी से पैसा कमा सकते हैं अगर आपको मोबाइल रिपेयरिंग का काम आता है तो बहुत अच्छी बात है अगर आपको mobile repairing का काम नहीं किया था तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है आप इसकी Training भी ले सकते हैं आप किसी दुकान पर कुछ महीने काम कर सकते हैं या कोई कोर्स कर सकते हैं mobile repairing से संबंधित अगर आप एक बार यह सीख लेते हैं तो आप भी अपना एक छोटा सा बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

आज के समय में हर किसी के पास एक smartphone एक मोबाइल देखने को मिल जाएगा और इससे पता चलता है कि जो मोबाइल है वह लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण हो चुका है जब मोबाइल इस्तेमाल होता रहेगा तो वह समय के साथ खराब भी होगा और ऐसे में अगर आप mobile repairing business करते हैं तो यह भी नहीं साहब का अच्छा चल सकता है क्योंकि आज के टाइम में हर इंसान के पास मोबाइल होता है और मोबाइल में कोई ना कोई प्रॉब्लम आती ही रहती है।

 

Blogging Retail Business Graphic Design Web Design Real Estate
Building Materials Wedding Planning Digital Marketing Content Creation Agency Interior Designer
Medical Store (दवाई की दुकान) Solar Business (सोलर बिज़नेस) Home Tuition Business (होम ट्यूशन) किराने का बिजनेस मोबाइल का बिजनेस
हार्डवेयर का बिजनेस अगरबत्ती बनाने का बिजनेस खिलौनों की दुकान मिठाई का बिजनेस इलेक्ट्रॉनिक शॉप
ताजे फलों का बिजनेस कपड़े का बिजनेस मोबाइल और टीवी रिपेयरिंग शॉप कंप्यूटर रिपेयरिंग शॉप जूते चप्पल का बिजनेस
मेडिकल स्टोर का बिजनेस बेकरी का बिजनेस धागों का बिजनेस रेशम का बिजनेस घड़ी का बिजनेस
कॉफी शॉप का बिजनेस हेयर कटिंग सलून का बिजनेस सिलाई मशीन का बिजनेस सिलाई ट्रेनिंग का बिजनेस अचार का बिजनेस
फूलों का बिजनेस किताबों का बिजनेस कंप्यूटर सेंटर का बिजनेस सिलाई का बिजनेस पापड़ का बिजनेस
मोमबत्ती बनाने का बिजनेस नमकीन बनाने का बिजनेस मसाले बनाने का बिजनेस माचिस बनाने का बिजनेस साबुन बनाने का बिजनेस
चाय पत्ती का बिजनेस अखबार का बिजनेस पैकिंग का बिजनेस ट्यूशन सेंटर चटाई बनाने का बिजनेस
कुकिंग क्लास बिजनेस आइसक्रीम बनाने का बिजनेस चॉकलेट बनाने का बिजनेस ट्रांसपोर्ट बिजनेस आयात निर्यात का बिजनेस
कार रेंटल बिजनेस जूस की दुकान Gym सेंटर बिजनेस गिफ्ट शॉप बिजनेस गोलगप्पे भी का बिजनेस
रेस्टोरेंट्स का बिजनेस डांस क्लास का बिजनेस प्रिंटिंग प्रेस बिजनेस मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस ड्रॉपशिपिंग का बिजनेस
ताजी सब्जियों का बिजनेस टिफिन सर्विस का बिजनेस सोयाबीन बड़ी बनाने का बिजनेस पेंट का बिजनेस नारियल पानी का बिजनेस
योगा क्लासेस ऑनलाइन डांस क्लासेस कंबल बनाने का बिजनेस फोटोग्राफी बिजनेस फोटो एडिटिंग
फोटो प्रिंटिंग बिजनेस स्पॉन्सर बिजनेस फास्ट फूड बिजनेस यूट्यूब वीडियोस वीडियो एडिटिंग
वीडियो एनिमेशन बिजनेस फिटनेस सेंटर नेटवर्क मार्केटिंग का बिजनेस एफिलिएट मार्केटिंग का बिजनेस सोशल मीडिया मार्केटिंग का बिजनेस
ई बुक्स सेल करने का बिजनेस ऐप बनाने का बिजनेस ऑनलाइन प्रोडक्ट सेलिंग का बिजनेस कंटेंट राइटिंग का बिजनेस ब्रेड बनाने का बिजनेस
वेडिंग प्लानर का बिजनेस डीजे सर्विस का बिजनेस स्टेशनरी शॉप प्रॉपर्टी डीलर का बिजनेस बर्थडे केक बनाने का बिजनेस
मैरिज हाल का बिजनेस पानी का बिजनेस चिप्स बनाने का बिजनेस Tour and Travel का बिजनेस स्कूल बस ड्राइविंग का बिजनेस
ईट बनाने का बिजनेस गैरेज का बिजनेस फोटो फ्रेम का बिजनेस दूध का बिजनेस बालू के ट्रांसपोर्टेशन का बिजनेस
बीजों का बिजनेस खाद का बिजनेस पोल्ट्री फार्म का बिजनेस नर्सरी का बिजनेस कैटरिंग का बिजनेस
लॉन्ड्री सर्विस झाड़ू बनाने का बिजनेस फैशन डिजाइनिंग का बिजनेस कुरियर सर्विस का बिजनेस एलईडी बल्ब बनाने का बिजनेस
मशरूम की खेती का बिजनेस होम रेंटल बिजनेस आचार का बिजनेस ड्राई फ्रूट्स का बिजनेस फर्नीचर बनाने का बिजनेस

 

निष्कर्ष।

उम्मीद करते हैं हमारे द्वारा दी गई जानकारी बिजनेस आइडियाज इन हिंदी इन इंडिया (Business ideas in Hindi) आपको पसंद आई होगी अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगे तो उसको ज्यादा ज्यादा शेयर करें और हमें कमेंट बॉक्स में बताया आपको यह जानकारी कैसी लगी।

 

Leave a Comment