Communication Skills In Hindi | कम्युनिकेशन स्किल्स कैसे सुधारें संपूर्ण जानकारी

Communication एक ऐसी Process है jiske द्वारा दो या दो से अधिक Vyaktiyo के बीच notification का आदान-pardan किया जाता है। hindi में Communication का मतलब sanchar या सम्प्रेक्षण होता है। Parbhavi Communication Skill एक vyakti को अपनी बात को एक या अधिक vyaktiyo के बीच Parbhavi रूप से सामने रखने में मदद करती है। किसी vyakti से आपके बात करने के tarike को Communication skills कहते है। इस लेख में हम Communication Skills in Hindi के बारे में पूरी information प्राप्त करेंगे।

Communication Skills Meaning in Hindi “Communication Skills” होता है। एक प्रभावी कम्युनिकेशन स्किल किसी भी Vyakti को अपनी ओर attractive करने का एक मुख्य madhiyam होता है। यदि Apke पास अच्छी Communication skills है तो कोई भी Vyakti आपकी ओर attractive होता है और उसे Aapse बात करना अच्छा लगता है साथ ही लोगों की aapse बात करने में interest बढ़ेगी। अपनी बेहतरीन image बनाने के लिए आपकी Communication skills अच्छी होना चाहिए।

हर Field में आपकी Communication skills बहुत काम आती है। आप कहीं पर job करते हो, या apka अपना स्वयं का कोई business हो, एक अच्छी Communication skills का हर जगह importance होता है। Communication ही एक ऐसी चीज है जो लोगों को hamse jodti है। यदि आप भी जीवन में सफल होना चाहते है तो आपको अपनी Communication skills को Improve करना होगा। इस article ‘communication स्किल्स इन हिंदी’ के माध्यम से हम आपको Communication skills क्या है (What Is Communication Skills In Hindi), एवं Communication Skills Kaise Improve Kare की पूरी information देंगे।

Communication Skills In Hindi | कम्युनिकेशन स्किल्स कैसे सुधारें संपूर्ण जानकारी

Communication Skills In Hindi | कम्युनिकेशन स्किल्स कैसे सुधारें संपूर्ण जानकारी 

Communication का meaning होता है किसी प्रकार की सूचना एवं information का आदान-प्रदान करना। और जो उस सूचना एवं information को दूसरों को समझने एवं स्वयं को समझने में saksham बनाता है उसे ‘Communication Skill‘ कहते है। Communication skills बातचीत या सम्प्रेषण का ही एक part होती है जो हर किसी को नहीं आता है। अच्छी Communication skills होने से व्यक्ति हमारी ओर आकर्षित होता है और अगर हमारी Communication skills अच्छी नहीं है तो कोई भी vyakti हमारी बातों में रूचि नहीं रखता है।

आप किसी insan से बात करते है तो उसके bolne के तरीके से ही आप उसकी Communication skills का अंदाजा लगा सकते है। आप किस तरह से communicate या बात करते है यह आपकी Communication skills पर depend करता है। बात करने का अच्छा तरीका Communication Skill से ही आता है।

कम्युनिकेशन के प्रकार (Types of Communication)

  • मौखिक संचार (Verbal Communication Skills)
  • लिखित संचार (Written Communication Skills)
  • अमौखिक संचार (Non-Verbal Communication Skills)

1. मौखिक संचार – मौखिक संचार एक ऐसी संचार parnali है jisme दो या दो से adhik लोगों के बीच में बोलकर जानकारी साझा करते है। ये word मौखिक और लिखित दोनों रूपों में हो सकते है। इसका प्रयोग phone पर या समूह में अपनी बात को रखने के लिए Kiya जाता है।

2. लिखित संचार – एक ‘लिखित संचार’ से tatparye उस प्रणाली से है jisme व्यक्ति अपनी बात को likhit रूप में एक या अनेक vyaktiyo के bich रखने के लिए करता है। Udharan के लिए पत्र, manual, रिपोर्ट, Telegram, कार्यालय ज्ञापन, बुलेटिन आदि के माध्यम से likhit रूप में संदेश, आदेश या निर्देश bhejna.

3. अमौखिक संचार – अमौखिक संचार, जिसे manual language भी कहा जाता है। Jisme आप बिना बोले या लिखत शब्दों के paryog batchit कर रहे होते है। इसमें आप अपनी बॉडी लैंग्वेज, चेहरे के भाव, ankho के झपकाने आदि का प्रयोग करते है।

How To Improve Communication Skills in Hindi

अपने Communication skills या संचार कौशल को बेहतर बनाने के लिए कुछ vishist कदम उठाए जा सकते है। इनमें से कुछ tariko को नीचे सूचीबद्ध किया गया है।

  • बॉडी लैंग्वेज सही रखे
  • बाते ध्यान से सुने
  • कॉंफिडेंट और सकारात्मक रहे
  • आई कांटेक्ट रखे
  • पॉइंट टू पॉइंट बात करे
  • सही शब्दों का प्रयोग करे
  • व्यक्ति को समझे
  • रोज प्रैक्टिस करे
  • रिस्पेक्ट दे
  • बात पूरी करे

1. बॉडी लैंग्वेज सही रखे।

Communication में सबसे ज़्यादा body language की Bhumika होती है। जब आप किसी से baat करते है तो वह आपकी बॉडी से भी dikhai देती है। ऐसा न हो कि आप बोल कुछ और रहे है और आपकी body language कुछ और बोल रही हो। यह फर्स्ट इम्प्रैशन होता है किसी से communicate करने का। इसलिए अपनी body language पर कंट्रोल होना बहुत ज़रुरी है।

2. बाते ध्यान से सुने।

आप जब भी kisi से बाते करते है तो सामने वाले की बातों को भी ध्यान से sunna चाहिए। Kyuki अच्छी Communication के लिए बोलना jitna ज़रुरी है उससे jyada jaruri है सामने वाले की बातों को dhuyan से सुनना। अगर आप सामने वाले की बात ध्यान से सुनते है तो ही आप unki बातों का जवाब सही से दे paynge

3. कॉंफिडेंट और सकारात्मक रहे।

जब आप kisi के samne अपनी बात रखते है तो उसे persent करने में trust बनाकर रखे और अपनी baat कहे। इसके लिए पहले थोड़ा सोचे uske बाद ही अपनी बात कहे। agar आप confident दिखते है तो आप अपनी baat को सही साबित कर सकते है।

4. आई कांटेक्ट रखे।

आप जब Kisi से बात करते है तो उनसे eye contact करके बात करे। अगर आप BAat करते समय vyakti की आँखों में देख कर बात करते है तो इससे आपका confidance भी बढ़ता है और सामने वाला व्यक्ति aapko sunne और आपसे बोलने में भी रूचि रखता है। यदि आप aisa नहीं करते है तो सामने वाले को lagta है की apko उनकी बातों में ruchi नहीं है और आप उनसे बोर हो रहे है।

5. पॉइंट टू पॉइंट बात करे।

हम apni बातों को तभी samjha पाते है जब हम पॉइंट टू पॉइंट बात करते है। बहुत से log ऐसा करते है कि kisi बात को एक ही बार में एक sath बोल देते है जिससे samne वाले व्यक्ति को कुछ भी samjh में नहीं आता है। Eske लिए अपनी बातों को point to point रखे जिससे sunne वाले को आपकी सभी बाते अच्छे से समझ में आये।

6. सही शब्दों का प्रयोग करे।

जब आप kisi से बात करते है तो गलत शब्दों का प्रयोग ना करे। सही शब्दों का selection करे, कभी भी काम chalu जैसे शब्दों का use ना करे। जब आप ache और attractive शब्दों का paryog करते है तो लोग आपसे attractive होते है। और आपकी बात ध्यान से sunte है तथा आपको एक acha व्यक्ति समझते है।

7. व्यक्ति को समझे।

सभी insano से बात करने का tarika अलग होता है। तो जब भी आप kisi से बात करे तो uski उम्र और उसके profession का ध्यान रखे। Jaise अगर आप किसी chote bache से बात करते है तो uska तरीका अलग होता है और जब आप किसी jyada उम्र के व्यक्ति से baat करते है तो उसका Tarika अलग होता है और जब आप office में रहते है तो वहां पर baat करने का तरीका अलग होता है। Esi तरह सभी vyaktiyo से बात करने का तरीका alag होता है।

8. रोज प्रैक्टिस करे।

वो Kahawat तो आपने jarur सुनी होगी कि “प्रैक्टिस मेक मेन परफेक्ट” matlab “अभ्यास मनुष्य को paripurn बनाता है”। इसलिए अपनी Communication skills को बेहतर करने के लिए रोज practice करें। इसकी shuruat एक छोटे से इंटरेक्शन से ही होती है।

9. रिस्पेक्ट दे।

यदि आप samne वाले की बातों को respect देते है तो वह आपसे आगे और baat करने में interest रखते है। इसलिए सामने वाले की Baato का ध्यान रखे और उनकी बातों को respect दे नहीं तो conversation बोर लगने लगेगी।

10. बात पूरी करे।

कभी भी apni बातों को adhura ना छोड़े बात को पूरा करे और सामने wale की बात को भी pura होने दे। उनकी बातों को भी ना काटे, नहीं तो samne वाले vyakti को लगेगा की आपको उनकी बातों में रूचि नहीं है। एक team या samuh में, दूसरों को बिना किसी rukawat के बोलने की anumati देना एक आवश्यक संचार skills के रूप में देखा जाता है।

तो ये सभी एक अच्छे communication (Good Communication Skills Meaning in Hindi) मुख्य बाते है। अगर आप इन सभी बातों का dhiyan रखते है तो आपकी Communication Skills behtar होती है और आप हर क्षेत्र में safalta प्राप्त कर सकते है।

COmmunication Skill Meaning in Hindi क्या होता है की information आप अपने दोस्तों को भी दे तथा Social Media पर भी यह पोस्ट अवश्य share करे, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों के पास यह information पहुँच सके। हमारी पोस्ट Tips For Communication Skills In Hindi में आपको कोई pareshani है या आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट में अपने sawal ज़रूर पूछे, हमारी team आपकी मदद ज़रुर करेगी।

निष्कर्ष।

उम्मीद करते हैं हमारे द्वारा दी गई जानकारी Communication Skills In Hindi | कम्युनिकेशन स्किल्स कैसे सुधारें संपूर्ण जानकारी आपको पसंद आई होगी अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो उसको ज्यादा ही ज्यादा शेयर करें और हमें कमेंट बॉक्स में बताएं आपको यह जानकारी कैसी लगी। 

यह भी पढ़े

Leave a Comment