Income Certificate In Hindi | घर बैठे आय प्रमाण पत्र कैसे बनाएं संपूर्ण जानकारी।

Income Certificate In Hindi: Income Certificate Indian government द्वारा जारी किया गया एक ऐसा sarakri Documents है जो आपके परिवार की मासिक और सालाना आय को दर्शाता है। यह स्कूल/college में छात्रवृति पाने एवं Education लोन प्राप्त करने के लिए बहुत ही जरुरी Documents होता है। इस पोस्ट में हम जानेंगे कि Income Certificate Kaise Banaye, Income Certificate कितने दिन में बनता है एवं Income Certificate बनवाने के लिए Vyakti की सालाना आय कितनी होनी चाहिए।

अगर आपने अभी तक अपना Income Certificate नहीं बनवाया है तो जल्द ही बनवा लें। यह partiek  व्यक्ति के लिए एक ज़रुरी दस्तावेज़ है। यदि आपको Bank से लोन लेना हो तब भी हमारी इनकम dekhkar ही हमें लोन दिया जाता है जिसके लिए आय प्रमाण पत्र की need होती है। विभिन्न महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेजों (जैसे- आधार कार्ड, pan card, वोटर आईडी, मूल निवासी) आदि में एक Income Certificate भी है जिसकी जरूरत हमें sarkari कामों या हमारे important कार्यों में होती है।

अगर आप यह जानना चाहते कि Income Certificate Ke Liye Documents एवं योग्यता क्या होती है तो इस Article के माध्यम से हम आपको Income Certificate Kya Hai, इनकम certificate कैसे बनता है, Income Certificate Kaise Banwaye आदि के बारे में पूरी information प्रदान करेंगे।

Income Certificate Kya Hai 

Income Certificate In Hindi | घर बैठे आय प्रमाण पत्र कैसे बनाएं संपूर्ण जानकारी।

Income Certificate प्रत्येक व्यक्ति की आय का प्रमाण होता है। यह भारत sarkar के द्वारा जारी किया गया सरकारी दस्तावेज़ है। हमें सभी sarkari works के लिए आय प्रमाण पत्र की जरुरत होती है। स्कूल-कॉलेजों में scholarship के लिए आय प्रमाण पत्र की जरुरत पड़ती है। आय प्रमाण पत्र nagrik को अपनी वार्षिक आय प्रमाणित करने के लिए pardan किया जाता है।

Income Certificate में एक व्यक्ति या परिवार की वार्षिक आय का पूर्ण vivran होता है। यह स्कूल-कॉलेज में एडमिशन के लिए साथ ही सामाजिक सेवाओं जैसे education लोन लेने के लिए, छात्रवृति प्राप्त करने के लिए JaRUrI होता है। सरकार की तरफ से छात्रों की उच्च शिक्षा के लिए Income Certificate से छात्रवृत्ति के रूप में कन्सेशन मिलता है।

Income Certificate In Hindi Meaning

इनकम सर्टिफिकेट (Income Certificate) का means ‘आय प्रमाण पत्र’ होता है। एक Income Certificateराज्य सरकार के तहत जारी kiye जाने वाला एक प्राधिकृत (Authorized) दस्तावेज होता है, जो vyakti द्वारा सभी स्रोतों से प्राप्त की जाने वाली varshik आय को प्रमाणित करता है।

Income Certificate की आवश्यकता

Income Certificate की जरूरत बहुत सी जगहों पर होती है, जहाँ पर बिना इसके apka काम अटक सकता है। निचे आपको कुछ बिंदुओं के माध्यम से Income Certificate की needs के बारे में बताया गया है –

Income Certificate प्राप्त करने का एक मुख्य कारण कर छूट का लाभ उठाना है, halaki यह प्रमाण पत्र केवल उन व्यक्तियों को जारी किया जाता है जो Income Certificate के लिए पात्रता रखते है।

Income Certificate को अपनी वार्षिक आय के प्रमाण के रूप में कानूनी तौर पर प्रस्तुत किया जा सकता है jisse राज्य और केंद्र सरकार द्वारा लागू different सब्सिडी और कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिलता है।

स्कूल-कॉलेज में addmission के लिए साथ ही एजुकेशन लोन लेने के लिए, scholarship प्राप्त करने के लिए आय प्रमाण पत्र ज़रुरी होता है।

Income Certificate होने पर छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए scholarship के रूप में कन्सेशन मिलता है।

Adhikansh राज्यों में ऐसी प्रशासन संबंधी गतिविधियों के लिए एक समर्पित वेबसाइट होती है, ताकि candidate को कोई परेशानी न हो और वे आसानी से Website के माध्यम से प्रमाण पत्र के लिए registration कर सके है।

Income Certificate क्या होता है यह तो आप अच्छे से samajh गए चलिए अब आगे जानते है कि Income Certificate बनवाने के लिए क्या-क्या documents चाहिए, आय प्रमाण पत्र कैसे भरे एवं  Aay Praman Patra Kaise Banaye की पूरी प्रोसेस।

Income Certificate Ke Liye Documents

Income Certificate प्राप्त करने के लिए या इसके लिए आवेदन करने के लिए आपको कुछ important documents की जरूरत होगी। Income Certificate के लिए आवश्यक दस्तावेज (Income Certificate Banwane Ke Liye Documents) की list हमने आपको आगे दी है जो online registration करते समय आपको आपने पास रखने होंगे।

  • पासपोर्ट साइज़ 2 फ़ोटो
  • पहचान पत्र
  • सरपंच या ग्राम प्रधान द्वारा प्रमाणित प्रमाण पत्र
  • स्वप्रमाणित घोषणा पत्र (जिसमें आय का उल्लेख हो)
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड की फोटो कॉपी
  • कोई भी एक इनकम प्रूफ

Aay Praman Patra Form Kaise Bhare

  • इनकम Certificate के लिए registration करने के लिए संबंधित राज्य / जिला online portal पर जाएं।
  • मोबाइल नंबर से सुरक्षित unique यूजरनेम और पासवर्ड के द्वारा वेबसाइट पर account बनाये या रजिस्टर करें।
  • Generate किये गए यूजरनेम और पासवर्ड से अपने खाते में लॉगिन करें और ‘Income Certificate के लिए आवेदन करें (Apply For Income Certificate)’ या इसी तरह की शर्तों को देखें।
  • जैसे ही आप उस पर click करेंगे एक ऑनलाइन आवेदन फॉर्म ओपन होगा, जहां आपको अपनी personal details भरने या upload करने की आवश्यकता है।
  • सभी मांगी गयी जानकारी को dhiyanpurvak भरें और फिर सबमिट बटन पर click कर दें।

Income Certificate Kaise Banaye

Income Certificate का होना हर व्यक्ति के लिए important होता है। हम apko Madhya Pradesh (MP) में Online Income Certificate banane की Process बता रहे है, जिन्हे फॉलो करके आप Online Income Certificate Kaise Banaye के बारे में jan सकते है:

  • सबसे पहले आपको इस website Mponline.Gov.In पर Login करना है।
  • Login करने के बाद सारी Details Enter करने के बाद Submit बटन पर click करे।
  • अब आपके सामने option मिलेंगे उसमें एमपी ई-डिस्ट्रिक्ट पर क्लिक करे।
  • MP ई-डिस्ट्रिक्ट पर क्लिक karne के बाद ई-डिस्ट्रिक्ट की सारी सेवाएं आपके सामने आ जाएगी।
  • Click करने पर आपको “kanuni बाध्यता के कारण आय प्रमाण पत्र प्रदान करना” यह dikhega तो इस पर क्लिक करे।
  • इसमें आपको 3 option मिलेंगे तो आपको पंजीयन पर क्लिक करना है।
  • आपके सामने एक number जनरेट होगा यह Reference Number है इसे Kahi पर Note कर ले।
  • अब Ok करने पर आपके सामने पूरा form ओपन आ जाएगा। फॉर्म को पूरा bharne के बाद Submit बटन पर क्लिक करे।
  • अब नया पेज khulega इसमें आपको Scroll Down करना है और वार्षिक आय में अपनी varshik आय भरे।
  • आपने पहले यह Income Certificate बनवाया है तो हाँ सिलेक्ट करे और अगर नहीं banvaya है तो नहीं सिलेक्ट करे।
  • अब Candidate का प्रकार सिलेक्ट करे और आवश्यक दस्तावेज़ में स्वयं का Ghosna पत्र पर टिक करके Submit करे।
  • Submit के बाद आपको Payment करना है तो Proceed To Payment पर क्लिक करे।
  • अगर कभी Server Error बता रहा है तो apko फिर से शुरू से प्रोसेस करनी है और पंजीयन पर click करने की जगह “अधूरा registration पूर्ण करे” पर क्लिक करे।
  • आपने जो Reference Number Note किया था उसे यहाँ Enter करे तो आपका form पूरा भरा हुआ आपके सामने आ जाएगा।

Income Certificate कितने दिन में बनता है 

आपने जिस राज्य में Income Certificate के लिए आवेदन किया गया है, उसके आधार पर registration पर कुछ मामूली शुल्क लगेगा, जिसे आप Online अपने dabit card या क्रेडिट कार्ड से payment कर सकते है। आपके द्वारा दर्ज की गयी सभी information यदि सही रहती है तो आपका प्रमाण पत्र 10-15 दिनों की duration के भीतर जारी किया जाता है।

Income Certificate कितने साल का होता है

Income Certificate (आय प्रमाण प्रमाण पत्र) जारी होने की तारीख से 3 वर्ष तक के लिए valid माना जाता है। अगर आपका Income Certificate बना हुआ है और उसे तीन वर्ष से अधिक हो चुके है तो जल्द ही नया banva लें, अन्यथा आपका जरुरी काम atak सकता है।

Income Certificate में आय कितनी होनी चाहिए

देश के प्रत्येक राज्य में Income Certificate के लिए वार्षिक आय अलग-अलग हो सकती है। अनुमानित तौर पर candidate या उसके माता या Pita की सभी स्त्रोतों से मिलाकर वार्षिक आय 40000 से 60000 रुपये के bich होना चाहिए।

Income Certificate से जुड़े FAQs

Q. Income Certificate प्राप्त करने के लिए पात्रता मानदंड क्या है?

Candidate जहाँ से registration कर रहा है उस राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।

Q. इस सेवा के लिए एक nagrik को कितना भुगतान करना पड़ता है?

Income Certificate या आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक को कुछ भी bhugtan करने की आवश्यकता नहीं है।

Q. Income Certificate कितने समय के लिए वैध है?

Income Certificate जारी होने की तारीख से 3 साल के लिए वैध होता है। 

निष्कर्ष।

उम्मीद करते हैं हमारे द्वारा दी गई जानकारी Income Certificate In Hindi | घर बैठे आय प्रमाण पत्र कैसे बनाएं संपूर्ण जानकारी। आपको पसंद आई होगी अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो उसको ज्यादा ही ज्यादा शेयर करें और हमें कमेंट बॉक्स में बताएं आपको यह जानकारी कैसी लगी। 

यह भी पढ़े

Leave a Comment