महिलाओं के लिए शुरू हुई सम्मान की नहीं योजना, अब हर महीने मिलने वाले हैं ₹1000

Mahila Samman Yojna: नमस्कार दोस्तों आज के समाचार में हम आपके लिए केंद्र सरकार के द्वारा महिलाओं के लिए उठाए गए एक सशक्त कदम की जानकारी आपके लिए लेकर आ चुके हैं जिसके अंतर्गत 18 वर्ष से अधिक उम्र की सभी महिलाओं को मासिक रूप से आर्थिक सहायता प्रदान की जाने वाली है और आपको बता दे की भत्ता महिलाओं को सक्रिय भागीदारी बनाने के लिए और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए इस योजना का निर्माण किया गया है जिसके लिए 2000 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया गया है और इसके तहत योजनाओं को जीवन स्वतंत्र और स्वावलंब रूप से जीने के लिए प्रोत्साहित करना है।

महिलाओं के लिए शुरू हुई सम्मान की नहीं योजना, अब हर महीने मिलने वाले हैं ₹1000

जानिए योजना के लिए पात्रता

दोस्तों इस योजना के अंतर्गत 18 वर्ष से ऊपर की सभी महिलाओं को मासिक रूप से ₹1000 की राशि प्रदान की जाने वाली है और यह सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर कराई जाएगी जहां से लाभार्थी महिलाएं इस योजना का लाभ ले सकती है और यह प्रदेश की मूल निवासी को ही मिलने वाला है इसमें सरकारी कर्मचारी और आयकर बढ़ाने वालों को या लाभ नहीं मिलेगा। किसी के साथ आपको बता दे कि इसके अंतर्गत किसी भी महिला की पेंशन योजना में लाभ नहीं होना चाहिए तभी आपको इसका लाभ मिलने वाला है। इसके लिए पहले आपको आवेदन पत्र भरकर सॉन्ग घोषणा करनी होगी कि वह किसी सरकारी योजना का लाभ नहीं ले रही है।

महिला सम्मान योजना चेक

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे की इस योजना के अंतर्गत लगभग 50 लाख महिलाओं को इसका लाभ दिया जाने वाला है और अपनी आवश्यकताओं की जरूरत को पूर्ण करने के लिए लोकसभा चुनाव के कारण और आचार संहिता लागू होने के कारण अभी तक पैसे जारी नहीं किए गए हैं लेकिन दोस्तों आपको बता दे की आचार संहिता के समापन के बाद जल्द ही इसका पंजीकरण शुरू हो जाएगा और जुलाई अगस्त तक इसकी पहली किस्त भी जारी कर दी जाएगी जिससे लाभान्वित होकर आप इसका लाभ ले सकते हैं।

महिलाओं के लिए शुरू हुई सम्मान की नहीं योजना, अब हर महीने मिलने वाले हैं ₹1000

किसी के साथ आपको यह भी बता दे की आवेदन फार्म के लिए आपके नजदीकी महिला कल्याण विभाग कार्यालय अथवा ईमित्र केंद्र पर जाकर इस फॉर्म को भरना है जहां पर जाने के बाद आप आचार संहिता हटने के बाद जा सकते हैं और नजदीकी महिला कल्याण विभाग से इसकी जानकारी को भी प्राप्त कर सकते हैं ताकि फॉर्म भरते समय आपको किसी प्रकार की दिक्कत है ना आए और इसकी अधिक जानकारी के लिए आप इस योजना के बारे में आधिकारिक वेबसाइट से जान सकते हैं।

यह भी पढ़े।

 

Leave a Comment