लाजवाब वेतन के साथ पाए भारतीय डाक विभाग में भर्ती, आठवीं पास योग्यता के साथ पुरुष और महिला दोनों कर सकते हैं आवेदन

India Post Office Artisans Vacancy: तो दोस्तों यदि आप भी अपने लिए किसी सरकारी नौकरी को ढूंढ रहे हैं तो आज हम आपके लिए भारतीय डाक विभाग के द्वारा आठवीं पास की योग्यता पर जारी किए गए जबरदस्त नोटिफिकेशन की जानकारी ले हैं जहां पर आवेदन फार्म 10 अगस्त तक भरे जाने वाले हैं और यहां पर निश्चित समय सीमा के अंतर्गत आवेदन भर के महिला और पुरुष दोनों ही अभ्यर्थी बड़ी आसानी से अपने लिए नौकरी प्राप्त कर सकते हैं और इसमें बहुत ही बढ़िया वेतन आपको मिलने वाला है तो चलिए इसके बारे में जानते हैं।

लाजवाब वेतन के साथ पाए भारतीय डाक विभाग में भर्ती, आठवीं पास योग्यता के साथ पुरुष और महिला दोनों कर सकते हैं आवेदन

डाक विभाग भर्ती का आवेदन शुल्क

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यहां पर यदि कोई सामान्य ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के आवेदक अपना आवेदन करते हैं तो उनके लिए ₹100 का आवेदन शुल्क रखा गया है और वही कोई व्यक्ति अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के साथ महिला इसमें आवेदन करती है तो यहां पर निशुल्क रूप से आप आवेदन कर सकते हैं और आपको किसी भी प्रकार का पैसा यहां देने की आवश्यकता नहीं होने वाली है।

डाक विभाग भर्ती की आयु सीमा

भारतीय डाक विभाग द्वारा जारी की गई इस भर्ती में न्यूनतम आयु सीमा की बात करें तो यहां पर 18 वर्ष की आयु से आप आवेदन कर सकते हैं जहां पर अधिकतम 30 वर्ष की आयु तक आवेदन किया जाने वाला है और आयु की गणना 1 जुलाई 2024 को आधार मानकर की जाएगी यहां पर आरक्षित वर्गों को सरकारी नियम के अनुसार अधिक से अधिक छूट मिलने वाली है।

लाजवाब वेतन के साथ पाए भारतीय डाक विभाग में भर्ती, आठवीं पास योग्यता के साथ पुरुष और महिला दोनों कर सकते हैं आवेदन

डाक विभाग भर्ती के शैक्षणिक योग्यता

दोस्तों इस भारती द्वारा जारी किए गए क्षेत्र की योग्यता की बात करें तो यहां पर किसी मान्यता प्राप्त से आवेदक को आठवीं पास होना जरूरी है और किसी संबंधित क्षेत्र में एक वर्ष का अनुभव भी होना जरूरी है जिसके साथ संबंधित ट्रेड में आईटीआई होना चाहिए और चयन प्रक्रिया में आपका स्किल टेस्ट और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के साथ मेडिकल के आधार पर चयन किया जाएगा जहां पर केवल मैकेनिक मोटर वाहन पद के लिए वैलिड ड्राइविंग लाइसेंस होना जरूरी है और इसमें आपको लेवल 2 के तहत 19900 का वेतन मिलेगा।

आवेदन की संपूर्ण प्रक्रिया

1. आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको बता दे कि इसके आवेदन ऑफ़लाइन तरीके से मांगे जा रहे हैं.
2. इसके लिए सबसे पहले आपको ऑफिशल नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ते हुए आवेदन फार्म को डाउनलोड करके इसका प्रिंटआउट निकालना है।
3. इस प्रिंटआउट फॉर्म को आपको ध्यानपूर्वक पढ़ना है और इसे सटीक रूप से भरना है। इसी के साथ इसमें आपको हमेशा दस्तावेजों को अटैच कर देना है।
4. अब इस फॉर्म में फोटो वाली जगह पर अपना फोटो लगाकर सिग्नेचर करें और नोटिफिकेशन में दिए गए भारतीय पोस्टल आर्डर को संलग्न करें।
5. इसे एक लिफाफे में डालकर नोटिफिकेशन में दिए गए पते पर अंतिम तिथि से पहले पहुंचा दे।
6. आपकी जानकारी के लिए बता दे की आवेदन फार्म 10 अगस्त को शाम 5:00 बजे तक प्राप्त कर जाएंगे इसके पहले आपको इसे भेजना है।

यह भी पढ़े।

 

Leave a Comment