बिना परीक्षा मिलेगी शानदार नौकरी! शुरू हुई विभिन्न जिलों की फायरमैन भर्ती, जानिए कैसे कर सकते हैं आवेदन

Fireman bharti 2024: दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते ही होंगे कि वर्तमान समय में कई प्रकार की नई-नई वैकेंसी निकल कर सामने आती है जहां पर आप अपनी योग्यता के आधार पर आसानी से उचित नौकरी को प्राप्त कर सकते हैं और यदि आप भी छोटी-मोटी योग्यता के साथ फायरमैन की भर्ती में इंटरेस्टेड है तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की मध्य प्रदेश राज्य में बिना परीक्षा के फॉर्म में के सहित अन्य पदों की भर्ती जारी की गई है यहां पर नगर पालिका और नगर निगम की भर्ती में सीधे नियुक्ति होने वाली है जिसके लिए आवेदन फार्म जारी किए गए हैं तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जानकारी को प्राप्त करते हैं।

वैकेंसी की महत्वपूर्ण तिथियां

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे की मध्य प्रदेश राज्य में फायरमैन की भर्ती के लिए जी नोटिफिकेशन पुजारी किया गया है वहां पर डिस्ट्रिक्ट वाइज आधिकारिक अधिसूचना 27 जुलाई 2024 से जारी कर आवेदन प्रवेश शुरू कर दी गई है और इस भर्ती में आवेदन करने वाले अंतिम तिथि से पहले अपना आवेदन करके इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं और इसमें हर अलग-अलग जिले के लिए अलग-अलग दिनांक में आप आवेदन कर सकते हैं जिसके लिए इंदौर शहर की लास्ट डेट 5 अगस्त 2024 होने वाली है और इसी के साथ 12 अगस्त 2024 तक पुनासा में आप आवेदन कर सकते हैं और दोस्तों इसी के साथ आपको बता दे कि इसी के बीच सात आठ और नौ अगस्त को भी कई सारे राज्यों में आप अपना आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़े : राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही खाद्य सुरक्षा योजना, जानिए कब हुई शुरुआत और फॉर्म भरने की प्रक्रिया

वैकेंसी में पदों की संख्या

वैसे अभी आप मध्य प्रदेश सरकार के यहां फायरमैन भर्ती में जॉइनिंग लेना चाहते हैं तो आपको बता दे कि यहां पर हर जिले में अलग-अलग पोस्ट निर्धारित की गई है जहां पर पूरी नगर पालिका निगम में 616 पदों की नई भर्ती जारी की गई है और आपको बता दे की हर जिले में यहां अलग होने वाली है तो यदि आप जिस भी जिले में इच्छुक होने वाले हैं वहां पर अपना आवेदन कर सकते हैं और इसके पद भी अलग-अलग योग्यता के अनुसार निर्धारित किए गए हैं जहां पर आवेदन करने के लिए आपको किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लगने वाला है।

वैकेंसी के लिए शैक्षणिक योग्यता

दोस्तों यदि आपको भी डाउनलोड वाले का निगम कि चतुर्थ श्रेणी में अपना आवेदन करना है और यदि आप इसमें इच्छुक है तो आपको बता दे कि कम से कम आपको इसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से पांचवी से लेकर आठवीं पास होना जरूरी है और आपके पास यदि 12वीं की मार्कशीट होती है तो यहां आपके लिए बहुत ही बढ़िया होने वाला है और अग्निशमन डिप्लोमा भी आपके पास होना चाहिए जिसके बाद आप इसमें आवेदन कर सकते हैं। इसी के साथ हर अलग-अलग पद के लिए आपका क्वालिफिकेशन अलग-अलग होने वाले हैं जहां पर 12वीं पास के साथ कंप्यूटर डिप्लोमा जैसी छोटी मोटी चीज आपको आनी चाहिए।

बिना परीक्षा मिलेगी शानदार नौकरी! शुरू हुई विभिन्न जिलों की फायरमैन भर्ती, जानिए कैसे कर सकते हैं आवेदन

वैकेंसी के लिए आयु सीमा और वेतन

मध्य प्रदेश की इन राज्य में आवेदन करना चाहते हैं तो आपको बता दे फायरमैन विभाग में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष निर्धारित की गई है जहां पर अधिकतम 40 वर्ष की उम्र तक आप अपना आवेदन कर सकते हैं इसी के साथ यहां पर महिला उम्मीदवारों को आयु में छूट भी मिलने वाली है जो की 5 वर्ष की होने वाली है और इसमें मेट्रिक लेवल पर चुने जाने वाले न्यूनतम सैलरी 22600 होगी जो की अधिकतम 38000 की सैलरी के साथ आपका चयन करेगी। दोस्तों यदि आप भी इस वैकेंसी में अपना आवेदन करना चाहते हैं तो आपको बता दे कि इसके लिए साक्षात्कार के जरिए उम्मीदवारों का चयन किए जाने वाला है।

वैकेंसी के लिए आवश्यक दस्तावेज

आपको इस वैकेंसी में बदला लेने के लिए आधार कार्ड, पांचवी की मार्कशीट ,आठवीं की मार्कशीट, दसवीं की मार्कशीट ,12वीं की मार्कशीट, स्नातक मार्कशीट ,कंप्यूटर डिप्लोमा ,पद अनुसार अन्य आवश्यक दस्तावेज, पासपोर्ट आकार का फोटोग्राफ ,रोजगार कार्यालय में जीवित पंजीकरण प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, हस्ताक्षर आदि चीजों की आवश्यकता होने वाली है।

यह भी पढ़े : रोजगार शुरू करने के लिए बेरोजगारों को मिलेगा लोन, 35% सब्सिडी के साथ उठा 10 लाख तक का लोन

जानिए कैसे करें आगे आवेदन

1. आवेदन के लिए सबसे पहले आपको मध्य प्रदेश फायरमैन डिस्ट्रिक्ट वाइज फॉर्म डाउनलोड करना है.
2. इसके बाद आपको एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंटआउट निकालना है।
3. प्रिंटआउट निकालना के बाद नगर निगम के आवेदन अग्निशमन पत्र में जानकारी भरना है।
4. अच्छे से जानकारी भरने के बाद अपने हस्ताक्षर और पासपोर्ट आकार के फोटो को इसमें चिपका देना है।
5. आप आवश्यक दस्तावेजों को इसमें स्वप्रमाणित छाया प्रति के जरिए संलग्न कर सकते हैं।
6. संपूर्ण प्रक्रिया हो जाने के बाद इसे नगरपालिका फायरमैन फॉर्म को लिफाफे में बंद करके निश्चित जिलेवार पत्ते पर अंतिम तिथि से पहले पहुंचा दें।

Leave a Comment