दसवीं पास योग्यता पर मिल रही आर्मी एएससी भर्ती, जानिए नोटिफिकेशन की संपूर्ण जानकारी

Army ASC Vacancy 2024: नमस्कार दोस्तों कैसे हो आप लोग आज हम आपके लिए आर्मी एससी की भर्ती की जानकारी लेकर आ चुके हैं जहां का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है और यहां पर चयन होने वाले उम्मीदवारों के लिए आवेदन फॉर्म ऑनलाइन माध्यम से मांगे जाएंगे जहां पर पूरी देश भर के आवेदक अपना आवेदन कर सकते हैं और आपको हम इस आर्टिकल में संपूर्ण जानकारी इसकी देंगे कि आप इसमें कैसे आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़े : Central Electricity Authority :10वीं पास अभ्यर्थी के लिए खुशखबरी केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण में कैंटीन अटेंडेंट भर्ती का नोटिफिकेशन हुआ जारी ,जाने अंतिम तिथि 

जानिए वैकेंसी की महत्वपूर्ण तिथियां

दोस्तों यदि आप भी आर्मी एससी की भर्ती में अपना आवेदन करना चाहते हैं तो आपको बताते कि यहां पर विभिन्न स्तरीय पदों पर अलग-अलग भारतीय और अलग-अलग योग्यता के आधार पर नियुक्ति की जाने वाली है जहां पर ऑनलाइन आवेदन 27 जुलाई 2024 से प्रारंभ कर दिए गए हैं और इसकी अंतिम तिथि 16 अगस्त 2024 होने वाली है इसके पहले आपको अंतिम तिथि के पहले आवेदन करके इस योजना का लाभ लेना होगा।

भर्ती के लिए निर्धारित आयु सीमा

दोस्तों आर्मी की इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष निर्धारित की गई है जहां पर अधिकतम आयु सीमा सिविलियन मोटर ड्राइवर पद को छोड़कर 25 वर्ष निर्धारित की गई है और यहां पर 27 वर्ष की उम्र तक पद पर आपको छूट भी मिल जाएगी जहां पर आयु की गणना की बात की जाए तो 25 अगस्त 2024 को आधार मानकर आयु की गणना करेंगे और सरकारी नियम के अनुसार आरक्षित वर्गों को इसमें छूट भी मिलने वाली है।

दसवीं पास योग्यता पर मिल रही आर्मी एएससी भर्ती, जानिए नोटिफिकेशन की संपूर्ण जानकारी

जानिए आवेदन के लिए शुल्क

दोस्तों आपको बता दे की आर्मी की भर्ती के अंतर्गत किसी भी उम्मीदवारों को संबंधित पदों के आवेदन के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लगने वाला है मतलब आपके लिए यह बिना पैसे का फायदा होने वाला है जिसमें इच्छुक उम्मीदवार अपना आवेदन कर सकते हैं और बिना किसी पैसे के इसमें योग्यता प्राप्त कर सकते हैं।

निर्धारित शैक्षणिक योग्यता

दोस्तों आपको बता दे कि यहां पर अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग क्षेत्र की योग्यता निर्धारित की गई है जहां पर एमटीएस चौकीदार पद के लिए 10वीं पास योग्यता और कोक पद के लिए दसवीं पास योग्यता के साथ संबंधित कार्य में दक्षता मांगी जा रही है। इसी के साथ यदि क्लीनर पद के लिए बात करें तो दसवीं पास योग्यता के साथ संबंधित कार्य में अनुभव होना चाहिए और ट्रेड्समैन मेट के लिए 10वीं पास निर्धारित योग्यता के साथ कार्य क्षेत्र में दक्ष हो। इसका आखिरी पद आता है सिविलियन कैटरिंग इंडस्ट्री पद जिसके लिए दसवीं पास योग्यता के साथ कैटरिंग का डिप्लोमा होना चाहिए और इसमें आपको एक से तीन के तहत मासिक वेतन 18000 से लेकर 21700 मिलेगा।

जानिए आवश्यक दस्तावेज

1.मोबाइल नंबर
2.आधार कार्ड
3.हस्ताक्षर
4.दसवीं की मार्कशीट
5.अनुभव प्रमाण पत्र
6.संबंधित ट्रेड में सर्टिफिकेट और
7.ड्राइविंग लाइसेंस
8.जाति प्रमाण पत्र
9.निवास प्रमाण पत्र
10.पासवर्ड साइज फोटो
11.इमेल आईडी इत्यादि।

यह भी पढ़े : माझी लाड़की बहिन योजना के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरना शुरू ,जाने पात्रता और आवेदन प्रक्रिया 

जानीये कैसे करेंगे आवेदन

1. आवेदन के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आर्मी भारती के नोटिफिकेशन को डाउनलोड करना है.
2. इसे चेक करने के बाद आपको नोटिफिकेशन में एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करना है और प्रिंटआउट निकालना है।
3. इस प्रिंटआउट को लेकर आपको आवश्यक जानकारी ध्यान से भरना है और इसमें हस्ताक्षर के साथ फोटो चिपकाना है।
4. सभी आवश्यक दस्तावेजों की छाया प्रति इसमें संलग्न करके आवेदन फार्म को लिफाफे में भर दें।
5. अभी इस फर्म को नोटिफिकेशन में दिए गए एड्रेस पर आपको भेजना है जो की डाक माध्यम से भेज सकते हैं।

Leave a Comment