शिक्षा विभाग में मिल रही 1400 पदों से भी ज्यादा भर्ती, मासिक वेतन के साथ जानिए कैसे करें आवेदन

Primary School teacher Recruitment: नमस्कार साथियों आज हम आपके लिए स्कूल के शिक्षा विभाग की ओर से जारी किए गए जबरदस्त नोटिफिकेशन की जानकारी लेकर आ चुके हैं जहां पर लगभग 1400 से भी ज्यादा रिक्त पदों की भर्ती के लिए आवेदन फार्म मांगे जा रहे हैं जिसकी संपूर्ण जानकारी इस आर्टिकल में हम आपको देने वाले हैं तो यदि आपको भी पढ़ाई से संबंधित इस वैकेंसी में जॉब प्राप्त करना है तो आर्टिकल के अंत तक इस ध्यानपूर्वक पड़ी है।

यह भी पढ़े : Maiya Samman Yojana : मईया सम्मान योजना के लिए आवेदन फार्म भरने शुरू ,ऐसे करे आवेदन 

वैकेंसी की महत्वपूर्ण तिथियां

दोस्तों यदि आप भी स्कूल विभाग की इन शिक्षक पदों की भर्ती में अपना आवेदन करना चाहते हैं तो आपको बताते हैं कि यहां पर कुल 1456 पदों पर ऑनलाइन आवेदन मांगे जा रहे हैं जहां पर 12 अगस्त से 21 अगस्त के बीच यहां आवेदन फार्म मांगे जाएंगे और यहां पर जो भी अभ्यर्थी इच्छुक होगा वह अपना आवेदन करके समय सीमा के अंतर्गत इस सरकारी नौकरी का लाभ दे सकते हैं।

वैकेंसी के लिए निर्धारित आयु सीमा

दोस्तों इस वैकेंसी में शिक्षक पदों की भर्ती के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष निर्धारित की गई है और अधिकतम आयु सीमा 42% निर्धारित की गई है जहां पर आयु की गणना आधिकारिक नोटिफिकेशन में दी गई जानकारी के अनुसार मापी जाएगी और यहां पर कुछ आरक्षित वर्गों को छूट का प्रावधान भी दिया जाने वाला है।

शिक्षा विभाग में मिल रही 1400 पदों से भी ज्यादा भर्ती, मासिक वेतन के साथ जानिए कैसे करें आवेदन

वैकेंसी के लिए आवेदन शुल्क

दोस्तों बात करें इस वैकेंसी में आवेदन शुल्क की तो आपको बता दे कि यहां पर जनरल कैटेगरी के आवेदन कर्ताओं को ₹150 का शुल्क लगने वाला है साथ ही कोई राज्य की महिला आवेदन करती है तो यहां पर 75 रुपए का आवेदन शुल्क होगा और इससे नीचे के वर्ग के लोग जैसे एससी एसटी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के पुरुष यदि आवेदन करते हैं तो उनके लिए ₹35 शुल्क और महिला आवेदन करती है तो 18 रुपए शुल्क रहने वाला है।

वैकेंसी के लिए आवश्यक क्षेत्र की योग्यता

दोस्तों बात की जाए इस वैकेंसी में आवेदन करता हूं कि शैक्षणिक योग्यता की तो आपके यहां पर 12वीं पास के बाद DED पांच योग्यता मांगी जा रही है। जहां पर आपको किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से 12वीं की डिग्री होना जरूरी है और इसके साथ जेबीटी के साथ HTET पास वाले लोग इसमें आवेदन फॉर्म भर सकते हैं जिसमें चयन प्रक्रिया दस्तावेज के सत्यापन और मेडिकल परीक्षण के आधार पर होगा।

यह भी पढ़े : 100W की सुपर फास्ट चार्जिंग और 200MP कैमरे वाला Vivo का 5G स्मार्टफोन हुआ कम कीमत में लॉन्च ,जाने क्या होंगी कीमत 

जानिए कैसे करें आवेदन

1. आवेदन के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है.
2. अब आपको एडवर्टाइजमेंट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
3. इसके बाद नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ कर चेक करना है।
4. जानकारी प्राप्त होने के बाद अप्लाई के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
5. अब आपको दस्तावेजों के साथ इस फॉर्म को भर देना है।
6. आवेदन शुल्क का भुगतान करके सबमिट कर दे और एक प्रिंटआउट निकाल कर अपने पास रख ले।

Leave a Comment