आइये दोस्तों जानते है, शरीर में कैल्शियम की कमी के लक्षण….

आइये दोस्तों जानते है, शरीर में कैल्शियम की कमी के लक्षण…. कैल्शियम हमारी बॉडी लिए बहुत जरूरी है खासकर हड्डियों, मसल्‍स और दांतों की मजबूती के लिए। इसके लिए बॉडी में कुछ एंजाइम और हॉर्मोंन होते हैं जिनके विकास के लिए भी कैल्शियम बहुत जरूरी होता है। ये हर उम्र के इंसान के लिए, फिर चाहे वह बच्चा हो, बूढ़ा या फिर जवान सब के लिए जरूरी है। खासतौर पर महिलाओं के लिए तो कैल्शियम बहुत जरूरी है क्‍योंकि महिलाओं की बॉडी में एक समय के बाद कैल्शियम की कमी होने लगती है। महिलाओं की बॉडी में पीरियड्स, डिलीवरी के समय और ब्रेस्‍टफीडिंग के बाद कैल्शियम कम होने लगता है। आज हम आपको बताएंगे ऐसे फूड्स के बारे में जिनमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है और जिनके सेवन से कैल्शियम की कमी दूर हो जाएगी।

यह भी पढ़े : आठवीं पास योग्यता के साथ भरिए बिजली विभाग के लाइनमैन की भर्ती, ताजा-ताजा जारी हुआ है नोटिफिकेशन

एक्‍सपर्ट की सलाह

न्‍यूट्रीशनिस्ट कविता का कहना है कि ”लड़कियों को कई नेचुरल प्रोसेस जैसे पीरियड, प्रेग्‍नेंसी, ब्रेस्‍टफीडि़ग और मीनोपॉज से गुजरना होता है। ऐसे में उन्हें अच्‍छी डाइट और ज्यादा कैल्शियम की जरूरत होती है। मेनोपॉज के बाद तो लेडीज की बॉडी में कैल्शियम कम होने लगता है। लेकिन दुविधा यह है कि आज भी हमारे समाज में लड़कियों को लड़कों के मुकाबले डाइट कम दी जाती है।”

आइये दोस्तों जानते है, शरीर में कैल्शियम की कमी के लक्षण….

न्‍यूट्रीशनिस्ट कविता का यह भी कहना है कि ”हमारी बोन्‍स का बहुत अधिक हिस्सा कैल्शियम फॉस्फेट से बना होता है। यही कारण है कि कैल्शियम हमारी बोन्‍स की हेल्‍थ के लिए सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। महिलाओं को पुरुषों की तुलना में अधिक कैल्शियम की जरूरत होती है, क्योंकि वे उम्र के साथ बोन्‍स प्रॉब्‍लम्‍स से अधिक जूझती हैं।”

दूध और उससे बने प्रोडक्‍ट

कैल्शियम का सबसे अच्छा स्रोत को माना जाता है। इसलिए कहा भी जाता है कि रोजाना दूध पीना चाहिए। एक गिलास दूध में करीब 300 ग्राम कैल्शियम होता है। दूध की कमी से बॉडी में कितने कैल्शियम की कमी हो जाती है। दांतों के टूटने या गिरने, हड्डियों के कमजोर होने का कारण कैल्शियम की कमी ही है। दूध से बने प्रोडक्‍ट जैसे कि पनीर और दही में भी खूब कैल्शियम पाया जाता है, इसलिए नियमित रूप से इन्हें भी अपने खाने में शामिल करें। दही से ना सिर्फ कैल्शियम मिलता है बल्कि यह हमारी बॉडी को इंफेक्शन से भी बचाती है।

आइये दोस्तों जानते है, शरीर में कैल्शियम की कमी के लक्षण….

अंजीर

अंजीर को भी कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है। इसके नियमित सेवन से हड्डियों से संबंधित बीमारियां तो दूर भागती ही हैं, साथ ही यह हड्डियों का विकास भी करता है। दरअसल अंजीर में फास्‍फोरस भी होता है और यही तत्व हड्डियों का विकास करता है। अंजीर के 1 कप खाने से बॉडी को लगभग 240 मिलीग्राम कैल्शियम मिलता है। इसके अलावा इसमें फाइबर, विटामिन के और पोटेशियम भी पाया जाता है। रोजाना खाली पेट अंजीर खाने से कब्ज, पाचन संबंधित समस्याएं भी दूर होती हैं।

टमाटर में विटामिन-के

टमाटर में विटामिन-के होता है और ये कैल्शियम का भी अच्छा सोर्स होता है। इसलिए रोजाना टमाटर को अपनी डाइट में शामिल करें। टमाटर हड्डियों को तो मजबूत बनाता है साथ ही बॉडी में कैल्शियम की कमी को भी पूरी करता है।

आइये दोस्तों जानते है, शरीर में कैल्शियम की कमी के लक्षण….

ब्रोकली

ब्रोकली..यह एक ऐसी सब्जी है जिसे बच्चों से लेकर बड़े-बुजर्ग और महिला-पुरुष सभी को खानी चाहिए क्योंकि अगर दूध और सोयाबीन के बाद किसी फूड में सबसे ज्यादा कैल्शियम है तो वो ब्रोकली ही है। इसमें कैल्शियम के अलावा जिंक, फास्‍फोरस, डायटरी फाइबर, विटामिन बी -6, विटामिन-ई, मैग्‍नीजख्‍ क्‍लोरीन, विटामिन बी-1 और कैरोटीन की फॉर्म में विटामिन-ए भी मौजूद होता है।

यह भी पढ़े :Post Office RD Scheme : पोस्ट ऑफिस की जबरदस्त स्कीम में डेली के 50 रुपए जमा करने पर मिलेगा मैच्योरिटी पर तगड़ा रिटर्न 

चीज

चीज भी कैल्शियम से भरपूर होती है, इसलिए इसे रोजाना खाएं, लेकिन ध्यान रहे इसकी मात्रा सीमित रखें वरना फैट बढ़ सकता है। जानकारी के लिए बता दें कि हर तरह के चीज कैल्शियम से भरपूर होते हैं, इसलिए आप जो चाहें चीज का वो फॉर्म खा सकती हैं।

Leave a Comment