गांव की लड़कियों को सरकार दे रही प्रति महीने ₹500, जल्दी से करें आवेदन और जानिए कैसे मिलेगा लाभ

Gaon ki Beti Yojna:दोस्तों जैसा कि आप सभी अच्छे से जानते ही होंगे कि सरकार के द्वारा समय-समय पर हमारे देश की बेटियों के लिए अनेकों प्रकार कीयोजनाएं चलाई जाती है. जिसकी मदद से सरकार आर्थिक रूप से बेटियों को सहायता देती है और ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि उन्हें समाज के भीतर एक उचित स्थान दिया जा सके तथा पढ़ाई का खर्च उठाया जा सके तो ऐसी ही एक जबरदस्त योजना की जानकारी हम आपके लिए लेकर आ चुके हैं.

यह भी पढ़े : 12वीं पास के लिए एयरपोर्ट ग्राहक सेवा एजेंट में 3568 पदों पर भर्ती शुरू ,आज ही करे आवेदन 

गांव की बेटी योजना

दोस्तों आपको बता दे की सरकार के द्वारा चलाई जा रही यह योजना गांव की बेटी योजना है इसमें लड़कियों को विशेष तोहफा दिया जाता है और इसमें 12वीं कक्षा में प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण होने वाली प्रत्येक लड़कियों को ₹500 की राशि प्रति महीने प्रदान कराई जाती है और इसकी शुरुआत एक दिन 2005 से शुरू हो चुकी थी तो आप भी इसमें आवेदन कर सकते हैं।

जानिए योजना का मुख्य उद्देश्य

दोस्तों आपको बता दे कि राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही है यह योजना मुख्य रूप से गांव की बच्चियों के उच्च अध्ययन के लिए चलाई जा रही है जहां पर प्रत्येक बालिका को 10 महीने तक यहां राशि उपलब्ध कराई जाती है और इसकी मदद से कुल ₹5000 की सहायता राशि आपको दी जाती है और इस वजह से बेटियां अपना शिक्षा का काम आसानी से कर सकती है

गांव की लड़कियों को सरकार दे रही प्रति महीने ₹500, जल्दी से करें आवेदन और जानिए कैसे मिलेगा लाभ

योजना के लिए आवश्यक योग्यता

दोस्तों इस योजना में लाभ लेने वाली लड़कियों की बात करें तो आपको बता दे कि इसमें केवल गांव की बालिका निवासी अपना लाभ ले सकती है जहां पर 12वीं कक्षा में 60% या उससे अधिक अंक प्राप्त होना आवश्यक है और इसी के साथ इसमें बालिका को एससी-एसटी के साथ ओबीसी एवं जनरल केटेगरी से होना आवश्यक है।

यह भी पढ़े :PM Mudra Loan Yojana 2024 : सरकार की इस योजना से खुद का व्यवसाय शुरू करने का सपना होगा पूरा ,ऐसे करे आवेदन 

कैसे करें योजना के लिए अप्लाई

बस तेरे ध्यान भी योजना में अप्लाई करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको अधिकारी वेबसाइट पर चले जाना है इसके बाद रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना है और यहां मांगी गई जानकारी को भर देना है इसके बाद आपके लॉगिन आईडी तथा पासवर्ड प्राप्त होगा अब इसे लेकर आपके लॉगिन करना है। लोगिन करने के पश्चात आपके सामने फार्माकल कराएगा जहां पर सही-सही जानकारी को भरना है तथा दस्तावेजों को अपलोड कर देना है जिसके बाद फॉर्म को सफलतापूर्वक सबमिट करके एक प्रिंटआउट निकाल लेना है।

Leave a Comment