प्रतिभाशाली बच्चों को सरकार दे रही फ्री में कोचिंग, जल्दी से जाने योजना और कैसे करें अप्लाई

Pradhanmantri Free Coaching Yojna: हेलो दोस्तों आज के समाचार में हम आपके लिए प्रधानमंत्री के द्वारा चलाई जाने वाली एक बहुत ही जबरदस्त योजना की जानकारी लेकर आ चुके हैं जहां पर प्रतिभाशाली बच्चों के लिए सरकार फ्री में कोचिंग प्रदान कर रही है और इसमें आप अपना मनपसंद काम शुरू कर सकते हैं और इस योजना के तहत आपको फ्री में कोचिंग उपलब्ध कराई जाती है जिसमें उनका नाम लेकर आप अपनी उच्च शिक्षा को बढ़ा सकते हैं।

यह भी पढ़े :IBPS PO Vacancy : आईबीपीएस प्रोबेशनरी ऑफिसर के पदों पर नौकरी पाने का सुनहरा मौका ,ऐसे करे आवेदन 

क्या है फ्री कोचिंग योजना

प्रधानमंत्री के द्वारा ऐसे बच्चों को कोचिंग प्रदान कराई जाती है जो की एसएससी रेलवे या फिर यूपीएससी जैसी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं। दोस्तों इसमें परीक्षाओं की तैयारी के लिए आपको उचित मार्गदर्शन प्रदान कराया जाता है तथा यह परीक्षा बिल्कुल ही मुफ्त होने वाली है जिसमें कोचिंग का लाभ लेकर आप अपनी परीक्षाओं को परिपूर्ण कर सकते हैं तथा अपने लक्ष्य को प्राप्त करके किसी भी सरकारी नौकरी में योगदान दे सकते हैं।

योजना का मुख्य उद्देश्य

दोस्तों सरकार के द्वारा चलाई जा रही इस योजना का मुख्य उद्देश्य यूपीएससी और एससी के साथ रेलवे भर्ती बोर्ड जैसे जगह पर प्रतिभाशाली बच्चों को नियुक्त करना है और यहां पर संचालित फ्री कोचिंग में आपको कई सारी प्रतिष्ठानों से परिपूर्ण बनाया जाएगा जहां पर निजी क्षेत्र में आपको कौशल पूर्ण कोचिंग का लाभ दिया जाएगा और इसमें पाठ्यक्रम के अनुसार गुणवत्ता वाली चीज आपको प्रदान कराई जाएगी इसके लाभ से आप बड़े से बड़े एग्जाम को क्रैक कर सकते हैं।

प्रतिभाशाली बच्चों को सरकार दे रही फ्री में कोचिंग, जल्दी से जाने योजना और कैसे करें अप्लाई

योजना के लिए आवश्यक पात्रता

दोस्तों यदि आप भी इस योजना में अपना मांग लेने की सोच रहे हैं तो आपको बता दे कि इस योजना में भाग लेने के लिए विद्यार्थियों के पास अच्छे खाते परीक्षा में अंक होने चाहिए जिसके साथ आपको निशुल्क कोचिंग का लाभ दिया जाएगा और रात का उनको के आधार पर आपको तैयार मेरिट का आधार भी क्या जाना चाहिए जिसके साथ आप अनुसूचित जाति या पिछड़े वर्ग की श्रेणी में आते हो तथा परिवार की सालाना आय ₹300000 से कम होने पर आप पत्र रहेंगे जिसमें विशेष प्रतियोगिताओं में आपको लाभ मिलने वाला है और आप लगभग दो बार ही इसका लाभ ले सकते हैं। दीदी आप किसी भी नावेद कारण के 15 दिन से अनुपस्थित रहते हैं तो आपकी निशुल्क कोचिंग को बंद कर दिया जाएगा और इसे दूसरे विद्यार्थियों को दिया जाएगा।

यह भी पढ़े :रेल्वे NTPC में 10884 पदों पर निकली बपंर भर्तीया ,जाने पात्रता और आवेदन प्रक्रिया 

कैसे करें योजना में अप्लाई

दोस्तों इस योजना में अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री फ्री कोचिंग योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर चले जाना है जहां पर आपको रजिस्टर करके लोगों करना है तथा आपके सामने आवेदन फार्म खुलकर आएगा जिसमें मांगी गई संपूर्ण जानकारी को सटीक रूप से करना है और इसे दस्तावेजों के साथ अपलोड करके पात्रता में आपको अपना नाम दिख जाएगा इसके बाद जल्दी आपको संपर्क करके इसका लाभ दिया जाने वाला है

Leave a Comment